ईरान में विरोध के दौरान अब तक इतने लोगो की मौत

ईरान में महसा अमिनी की मौत के बाद लोग सड़कों पर उतर आए हैं। पुलिस हिरासत के बाद महसा अमिनी की मौत से ईरान सरकार को भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा है। विरोध के दौरान ईरान में कई लोगों की मौत हुई है।

 ईरान में महसा अमिनी की मौत के बाद लोग सड़कों पर उतर आए हैं। पुलिस हिरासत के बाद, महसा अमिनी की मौत से ईरान सरकार को भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि महसा अमिनी को हिजाब पहनने से इनकार करने के बाद, पुलिस ने हिरासत में लिया था। आरोप है कि पुलिस ने उसके साथ मारपीट की, जिससे वह कोमा में चली गई और उसकी मौत हो गई। महिला की मौत के बाद, पिछले एक हफ्ते से अधिक समय से ईरान के 31 प्रांतों के 80 से अधिक कस्बों और शहरों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। इस दौरान कई लोगों की मौत हुई है और 1200 से अधिक लोग गिरफ्तार हुए हैं।

महिलाओं के लिए कठोर कानून

ईरान में महिलाएं को सख्त ड्रेस कोड का पालन करना होता है और ऐसा नहीं करने पर उन्हें पुलिस हिरासत में ले लेती है, फिर उनके साथ दुर्व्यवहार होती है। ईरान में कानून के अनुसार, महिलाएं अपने बालों को हिजाब से ढकती हैं और ढीले-ढाले कपड़ें पहनती हैं। कुछ मस्जिदों में प्रवेश करने के लिए, महिलाओं को चादरें ओढनी पड़ती हैं, ताकि उनका केवल चेहरा या आंखें दिखाई दें।

ईरान में 1200 से अधिक लोग गिरफ्तार

बता दें कि महसा अमीना की मौत के बाद, कुछ महिलाओं ने सार्वजनिक रूप से अपने बाल काट लिए और अपने हिजाब जलाए। पहले तो विरोध ईरान के कुर्द आबादी वाले क्षेत्रों में ही सीमित था, लेकिन बाद में 80 से अधिक शहरों और कस्बों में जंगल की आग की तरह फैल गई। जानकारी के अनुसार, अब तक विभिन्न जगहों से कम से कम 1,200 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Related Articles

Back to top button