एससीओ की बैठक में विभिन्न सदस्य देश अपने क्षेत्रों में होने वाली बड़ी आपदाओं और आपात परिस्थितियों पर चर्चा करेंगे.. 

एससीओ की बैठक में विभिन्न सदस्य देश अपने क्षेत्रों में होने वाली बड़ी आपदाओं और आपात परिस्थितियों पर चर्चा करेंगे। साथ ही उससे निपटने के तरीकों का भी ब्योरा देंगे। इसके अलावा प्रतिनिधिमंडल नई विधाओं तकनीकों और भावी परिदृश्‍य के लिए सहयोग पर भी विचार-विमर्श करेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। सम्मेलन में आपात स्थितियों को खत्म करने और उनसे बचाव के उपायों पर चर्चा होगी। एससीओ सम्मेलन के बीच ही अमित शाह एससीओ के सदस्य देशों के कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत पूरी सक्रियता से एससीओ में भागीदारी कर रहा है। इसीलिए फोरम में विभिन्न प्रणालियों को पूरा समर्थन मिल रहा है।

बैठक में बड़ी आपदाओं और आपात परिस्थितियों पर होगी चर्चा

एससीओ की बैठक में विभिन्न सदस्य देश अपने क्षेत्रों में होने वाली बड़ी आपदाओं और आपात परिस्थितियों पर चर्चा करेंगे। साथ ही उससे निपटने के तरीकों का भी ब्योरा देंगे। इसके अलावा प्रतिनिधिमंडल नई विधाओं, तकनीकों और भावी परिदृश्‍य के लिए सहयोग पर भी विचार-विमर्श करेंगे। मानवजनित और प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के ढांचे पर भी परामर्श होगा।

Related Articles

Back to top button