एस जयशंकर गुयाना के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे, इस दौरान दोनों देशों के बीच के इन मुद्दों पर होगी चर्चा..

विदेश मंत्री एस जयशंकर गुयाना के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे हैं। विदेश मंत्री के रूप में इन लातिन अमेरिकी देशों और कैरिबियाई क्षेत्र की जयशंकर की पहली यात्रा होगी। इस दौरान दोनों देशों के बीच के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी।

 विदेश मंत्री एस जयशंकर तीन दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को गुयाना पहुंचे। गुयाना की राजधानी जॉर्ज टाउन पहुंचने पर गुयाना के विदेश मंत्री ह्यूग टॉड ने एस जयशंकर का स्वागत किया। विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर विशेष रूप से आज से शुरू हो रही चार देशों की मध्य और लैटिन अमेरिका यात्रा पर हैं।

एस जयशंकर ने किया ट्वीट

एस जयशंकर ने ट्वीट किया, “एफएम ह्यूग टॉड के गर्मजोशी से स्वागत के साथ गुयाना के जॉर्ज टाउन पहुंचे। एक उपयोगी यात्रा के लिए आगे बढ़ेगे।”

गुयाना में कई मंत्रियों के साथ बातचीत करने के साथ ही, जयशंकर अपने समकक्ष ह्यूग हिल्टन टॉड के साथ संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे, जिसमें दोनों देशों के बीच मुद्दों के सभी पहलुओं पर चर्चा होगी।

गुयाना के मंत्रियों के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक

विदेश मंत्रालय की आधिकारिक प्रेस रिलीज के मुताबिक, विदेश मंत्री की गुयाना यात्रा भारत-COFCOR (विदेश और सामुदायिक संबंध परिषद) और 15 सदस्यीय समूह कैरेबियन समुदाय (CARICOM)) के साथ बैठक का अवसर भी होगी। इस दौरान एस जयशंकर गुयाना के कई मंत्रियों के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

गुयाना की अपनी यात्रा के बाद जयशंकर 24 से 25 अप्रैल तक पनामा जाएंगे। वह शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगे और उनकी मेजबानी विदेश मंत्री जनैना तेवाने मेंकोमो करेंगे।

SICA के सदस्यों से करेंगे मुलाकात

इस यात्रा के दौरान, भारत-एसआईसीए विदेश मंत्रिस्तरीय बैठक भी बुलाई जाएगी, जिसमें एस जयशंकर आठ देशों के सेंट्रल अमेरिकन इंटीग्रेशन सिस्टम (एसआईसीए) के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेंगे।

विदेश मंत्री बनने के बाद जयशंकर की पहली कोलंबिया यात्रा

इसके बाद 25-27 अप्रैल को, विदेश मंत्री कोलंबिया की यात्रा पर जाएंगे, जहां वे सरकार, व्यापार और नागरिक समाज के कई शीर्ष प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय ने अपने प्रेस रिलीज में कहा कि उनकी कोलंबिया यात्रा देश की पहली विदेश मंत्री स्तर की यात्रा होगी। इसके अलावा, जयशंकर 27-29 अप्रैल तक देश का दौरा भी करेंगे।

रॉबर्टो अल्वारेज के साथ करेंगे चर्चा

प्रेस रिलीज में कहा गया, “विदेश मंत्री की यात्रा 2022 में सेंटो डोमिंगो में हमारे निवासी दूतावास की स्थापना के बाद हो रही है। इस दौरान एस जयशंकर देश के राजनीतिक नेतृत्व से मुलाकात करने के साथ ही, विदेश मंत्री रॉबर्टो अल्वारेज के साथ चर्चा भी करेंगे।

दोनों नेता औपचारिक रूप से भारतीय निवासी मिशन का उद्घाटन भी करेंगे। विदेश मंत्री के डोमिनिकन गणराज्य के विदेश मंत्रालय को संबोधित भी कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button