केदारनाथ धाम में हेलीकॉप्टर की सुविधा शुरू की गई, जिसकी ऑनलाइन बुकिंग सेवा आज से शुरू..

 केदारनाथ धाम की यात्रा बहुत जल्द शुरू होने जा रही है। इस यात्रा को और भी सुगम बनाने के लिए हेलीकॉप्टर की यात्रा शुरू की गई है। चलिए जानते हैं कि इसकी बुकिंग किस तरह से की जा सकती है।

सनातन धर्म में तीर्थ स्थलों की अपनी एक महत्वपूर्ण मान्यता है। इन्हीं में से एक है चार धाम की यात्रा, जिसे कर पाने का कई हिंदू का सपना होता है। “देवताओं की भूमि” कहलाने वाले उत्तराखंड में स्थित चारों धाम केदारनाथ, बद्रीनाथ गंगोत्री और यमुनोत्री के दर्शन के लिए 22 अप्रैल 2023 से कपाट खुल रहे हैं। ऐसे में यहां जाने की चाह रखने वाले हर श्रद्धालु बेहद उत्साहित हैं। वहीं सरकार ने भी इसे देखते हुए आम लोगों के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा शुरू की है, जिसकी ऑनलाइन बुकिंग सेवा आज यानि 8 अप्रैल से शुरू कर दी गई है।

इस सेवा को शुरू करने के पीछे की सोच यही है कि अब श्रद्धालु चलने के साथ-साथ हेलीकॉप्टर से भी केदारनाथ धाम पहुंच सकेंगे। राज्य के पर्यटन विभाग के अनुसार केदारनाथ धाम जाने वाले तीर्थयात्रियों की हेलीकॉप्टर से यात्रा की सुविधा के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानि IRCTC पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी। जल्द शुरू होने वाली चारधाम यात्रा को देखते हुए अब तक कुल 6.34 लाख से भी श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

हेलीकॉप्टर सेवा की जानकारी

एक ईमेल आइडी पर अधिकतम छह यात्रियों के लिए टिकट बुक की जा सकेगी। इसके अलावा एक बार में एक ईमेल आइडी पर पूरे यात्रा काल में दो ही बार, यानी अधिकतम 12 टिकट दिए जाएंगे। टिकटों की कालाबाजारी को रोकने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है।

8 हेली कंपनियां 9 हेलीपैड से सेवा

केदारनाथ के लिए हेली सेवाओं का संचालन केदारघाटी में स्थित हेलीपैड से होता है।

हेली सेवाओं के लिए केदारघाटी में तीन सेक्टर गुप्तकाशी, फाटा व सिरसी बनाए गए हैं।

गुप्तकाशी में दो हेलीपैड, फाटा में चार और सिरसी में तीन हेलीपैड हैं।

एक कंपनी दो हेलीपैड से हेली सेवाएं संचालित कर रही है।

यात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर का किराया

केदारनाथ हेली सेवाओं के लिए इस साल का किराया कुछ इस तरह है।

फाटा-केदारनाथ- 2750 रुपये

सिरसी-केदारनाथ – 2749 रुपये

गुप्तकाशी-केदारनाथ 3870 रुपये

हेलीकॉप्टर बुकिंग

केदारनाथ के लिए इस वर्ष हेली सेवाओं की बुकिंग केवल ऑनलाइन की जा सकेगी। यह बुकिंग आइआरसीटीसी के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से होगी। ध्यान रहे कि हेली टिकटों की बुकिंग के लिए यात्री का पंजीकरण अनिवार्य है और केवल स्थानीय लोगों को ही इस बुकिंग के लिए पहले से पंजीकरण में छूट मिल रही है। हेलीकॉप्टर की टिकट बुकिंग के लिए 70 प्रतिशत सामान्य श्रेणी और 30 प्रतिशत तत्काल श्रेणी में होगी।

यह तीर्थयात्रा में चार पवित्र स्थलों के दर्शन किए जाते हैं बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री, जो हिमालय में उच्च स्थान पर स्थित है। यह मंदिर हर साल लगभग छह महीने के लिए बंद रहते हैं, गर्मियों में (अप्रैल या मई) से कपाट खुलते हैं और सर्दियों की शुरुआत (अक्टूबर या नवंबर) तक दर्शन होते हैं। बता दें, यात्रा 22 अप्रैल को यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट खुलने के साथ शुरू होगी, इसके बाद केदारनाथ 25 अप्रैल को और बद्रीनाथ 27 अप्रैल को खुलेगा।

केदारनाथ धाम के लिए हेलीकाप्टर यात्रा

केदारनाथ धाम यात्रा 2023 के लिए हेलीकाप्टर सेवाएं आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट heliyatra.irctc.co.in के माध्यम से बुक की जा सकती। इसके अलावा तीर्थयात्रियों को केदारनाथ धाम की यात्रा पर जाने के लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड की वेबसाइट registerandtouristcare.uk.gov.in पर पंजीकरण कराना आवश्यक है।

Related Articles

Back to top button