केमिकल वाले रंग बन सकते हैं बालों के टूटने और ड्राईनेस की वजह

होली के दौरान मार्केट में मिलने वाले केमिकल वालों रंगों से सिर्फ स्किन को ही सुरक्षा की नहीं जरूरत बल्कि ये आपके बालों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए जरूरी है पहले से कुछ तैयारियां कर लेना तो आइए जान लेते हैं इसके बारे में जिससे होली खेलने के बाद बालों से जुड़ी समस्याओं से न होना पड़े दो-चार।

होली के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल वाले रंग आपके बालों को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकते हैं। बालों में ड्राईनेस बढ़ जाती है जिस वजह से बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगते हैं। साथ ही स्कैल्प में तेज खुजली और इसकी वजह से कई बार घाव भी हो जाते हैं, लेकिन कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर आप काफी हद तक बालों को डैमेज होने से बचा सकते हैं।

होली से पहले बालों की देखभाल के टिप्स
ऑयल का इस्तेमाल करें
होली खेलने से पहले अपने बालों में पर्याप्त मात्रा में ऑयल लगा लें। यह आपके बालों और रंगों के बीच एक बैरियर की तरह काम करता है, जिससे होली खेलने के बाद बालों को साफ करना आसान होता है।

बालों को बांधकर रखें

खुले बालों में होली खेलने का आइडिया बिल्कुल भी सही नहीं। इससे बालों के डैमेज होने के चांसेज बढ़ जाते हैं, तो इससे बचने के लिए बन या ब्रेड बना लें। ये हेयरस्टाइल ट्रेडिशनल से लेकर मॉर्डन हर एक पर अच्छी लगती है।

बालों को कवर कर लें
रंगों के बालों को बचाने के लिए स्कार्फ, रूमाल बांध लें या टोपी पहन लें। ये भी लुक को स्टाइलिश बनाता है।

होली के बाद बालों की देखभाल के टिप्स
बालों को ठंडे पानी से धोएं
रंग खेलने के बाद बालों को कभी भी गर्म नहीं, बल्कि ठंडे पानी से धोएं। ठंडे पानी से बालों के नेचुरल ऑयल्स को नुकसान नहीं होता और रंग भी आसानी से निकल जाता है। बालों को किसी भी तरह के डैमेज से बचाने के लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें।

हीट स्टाइलिंग से बचें
बाल धोने के तुरंत बाद ब्लो ड्रायर और स्ट्रेटनर जैसे हीट स्टाइलिंग उपकरणों का इस्तेमाल करने से बचें। इससे बाल और भी ज़्यादा खराब हो सकते हैं।

मास्क से हाइड्रेट रखें

अपने बालों को शैम्पू से धोने के बाद, नेक्स्ट स्टेप है मास्क अप्लाई करना, जो आपके बालों में नमी को लंबे समय तक बनाए रखता है। शहद बालों के लिए बहुत ही अच्छा मास्क हैं। शहद आपके स्कैल्प और बालों को हाइड्रेट रखता है जिससे बाल ड्राई नहीं होते और टूटते नहीं।

रंगों का त्योहार होली उत्साह और जोश से भरा एक आनंदमय अवसर है, लेकिन इस दौरान स्किन और बालों को भी प्रोटेक्ट रखना बहुत जरूरी है।

Related Articles

Back to top button