कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका बड़ा कदम उठाने की तैयारी में..

व्हाइट हाउस की तरफ से कहा गया है कि कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए देश में बड़े पैमाने पर महामारी उपायों को लागू किए जाने के लगभग तीन साल बाद अमेरिका 11 मई को कोविड आपातकालीन घोषणाओं को समाप्त करने के लिए तैयार है।

 कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है। 2020 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लगाए गए, कोविड-19 नेशनल इमरजेंसी और पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी को वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी बढ़ाया था। इसके कारण लाखों अमेरिकियों को मुफ्त परीक्षण, टीका और इलाज मिल रहा था। व्हाइट हाउस के प्रबंधन और बजट कार्यालय की तरफ से कहा गया है कि आने वाले महीनों में कोविड-19 आपातकाल को खत्म कर दिया जाएगा। फिलहाल इसे 11 मई तक बढ़ाया गया है।

व्हाइट हाउस की तरफ से कही गई ये बात

व्हाइट हाउस की तरफ से कहा गया है कि संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए देश में बड़े पैमाने पर महामारी उपायों को लागू किए जाने के लगभग तीन साल बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका 11 मई को कोविड आपातकालीन घोषणाओं को समाप्त करने के लिए तैयार है। व्हाइट हाउस के प्रबंधन और बजट कार्यालय ने कहा कि ये पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी को खत्म करने से पहले कम से कम 60 दिनों का नोटिस देने के लिए प्रशासन की प्रतिबद्धता है।

होंगे ये बदलाव

गौरतलब है कि वर्तमान में सरकार घोषणाओं के अनुसार टीकों, कोविड परीक्षणों और इलाज के लिए भुगतान कर रही है। जब इसे समाप्त कर दिया जाएगा तब इन लागतों को निजी बीमा और सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। ओएमबी ने कहा कि अमेरिकी सरकार कांग्रेस में एक प्रस्तावित विधेयक को भी वीटो कर देगी जो स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के लिए कोविड वैक्सीन जनादेश को समाप्त कर देगा। सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में कोविड के मामलों में गिरावट जारी है, हालांकि संबंधित मौतों की संख्या अभी भी 500 से अधिक है।

Related Articles

Back to top button