खरबूजे का शरबत इम्यूनिटी को बढ़ने के साथ वजन घटाने में होता है फायदेमंद, जानिए कैसे-

गर्मी में खरबूजा खाना अधिकतर लोगों को काफी पसंद होता है। खरबूजा स्वादिष्ट होने के साथ शरीर के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन, फाइबर, सोडियम, पोटेशियम और विटामिन सी आदि पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता है और इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और गर्मी में लगने वाली बीमारियों से शरीर का बचाव करता है। कई लोग खरबूजे के साथ इसका शरबत पीना भी काफी पसंद करते है। खरबूजे का शरबत शरीर को एनर्जी देता है और मूड को भी फ्रेश करता है। गर्मी में इसे आसानी से बनाया जा सकता है और शरीर को हेल्दी रखा जा सकता है। इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने बात की डाइटीशियन सुमन से।

इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

खरबूजे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को दूर करने के साथ गर्मी में होने वाली बीमारियों से भी शरीर की रक्षा करता है। खरबूजा का शरबत स्वाद को बढ़ाने के साथ लू से भी शरीर की रक्षा करता है। इसके सेवन से इंफेक्शन की संभावना भी कम होती है।

शरीर को हाइड्रेट रखे

खरबूजे में भरपूर मात्रा में पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ हेल्दी भी रखता है। वहीं इसका शरबत बनाकर पीने से दूध इसमें मिलाया जाता है। जिस कारण गर्मी में होने वाली डिहाइड्रेशन से बचाव होता है और शरीर ठंडा रहता है।

वजन घटाने में मददगार

गर्मी में खरबूजे का शरबत पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है और शरीर भी स्वस्थ रहता है। खरबूजे के शरबत पीने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती। जिससे आप ओवर इटिंग से बच जाते है। वहीं इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर को हेल्दी रखती है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखे

गर्मी में खरबूजे का शरबत पीने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके हार्ट संबंधी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है। खरबूजे का शरबत हार्ट स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखे

गर्मियों में खरबूजे का शरबत पेट के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है। ये पेट को ठंडा रखने के साथ शरीर को हाइड्रेट भी करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या को आसानी से कम करता है।

खरबूजे का शरबत कैसे बनाएं

  • खरबूजे का शरबत बनाने के लिए खरबूजे के पल्प, इलायची और शहद को मिलाकर मिक्सी में पीस लीजिए
  • अब इसमें ठंडा दूध डालकर मिक्सी फिर से चलाएं।
  • अब बर्फ के टुकड़ें डालकर इस शरबत को सर्व कीजिए।

खरबूजे का शरबत शरीर के लिए फायदेमंद होता है। हालांकि, अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछकर ही इसका सेवन करें।

Related Articles

Back to top button