खानपान में इन सब्जियों को शामिल करने से झड़ते और पतले बालों की समस्या हो सकती है दूर

अगर आप बालों को लगातार टूटने-झड़ने से सर्दियों के मौसम में भी परेशान हैं और तमाम तरह के शैंपू कंडीशनर भी बदल कर देख लिए लेकिन कोई खास फर्क नजर नहींं आ रहा तो आपको जरूरत है डाइट में कुछ जरूरी बदलावों की। जी हां खानपान में कुछ खास तरह की सब्जियों को शामिल कर आप दूर कर सकती हैं बालों से जुड़ी कई सारी समस्याएं।

सर्दियों में बालों का हो रखा है बुरा हाल, तो इसके लिए पूरी तरह से मौसम को दोष देना सही नहीं। स्किन केयर की कमी और अनहेल्दी डाइट भी बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए जिम्मेदार होते हैं। जिसके चलते बालों का टूटना हर मौसम में जारी रहता है, साथ ही डैंड्रफ भी पीछा नहीं छोड़ता और तो और बालों में अलग ही तरह की रफनेस नजर आती है, तो इन सभी समस्याओं को एक साथ दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में शामिल करें ये सब्जियां।

बालों के लिए फायदेमंद सब्जियां
शकरकंद
बीटा कैरोटीन का बेहतरीन स्त्रोत होता है शकरकंद। इसे डाइट में शामिल कर काफी हद तक बालों के झड़ने की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं इसका एंटीफंगल गुण स्कैल्प को इन्फेक्शन से बचाता है। साथ ही विटामिन ए की मात्रा बालों को हेल्दी और स्मूद बनाती है।

चुकंदर
चुकंदर सेहत, स्किन के साथ-साथ बालों से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में बेहद असरदार है। इसमें पाया जाने वाला लाइकोपीन स्कैल्प की ड्राइनेस को दूर करता है। साथ ही कैरोटीनॉइड्स की मौजूदगी बालों की जड़ों को मजबूत बनाती है, जिससे बालों का टूटना-झड़ना कम होता है। चुकंदर को आप सलाद की तरह खाएं या इसका जूस पिएं। हर तरह से ये फायदेमंद है।

अदरक
अदरक में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण स्कैल्प इन्फेक्शन और डैंड्रफ जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। डैंंड्रफ हेयर फॉलिकल्स को ब्लॉक कर देते हैं, जो एक बहुत बड़ी वजह है बाल झड़ने की। इसके अलावा ये ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करते हैं, जिससे बालों का टेक्सचर इंप्रूव होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां
सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियों की बहार होती है। पालक, बथुआ और मेथी जैसी पत्तेदार साब्जियां विटामिन बी और विटामिन सी से भरपूर होती हैं और पालक में तो अच्छी-खासी मात्रा में आयरन भी मौजूद होता है। आयरन की कमी के चलते बाल झड़ते हैं। साथ ही ऑक्सीजन और कई जरूरी पोषक तत्व भी बालों की जड़ों तक नहीं पहुंच पाते, तो अगर आप बालों को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाना चाहती हैं, तो हरी सब्जियों का सेवन शुरू कर दें।

गाजर
गाजर में विटामिन बी-7 होता है जिसे बायोटिन के नाम से भी जाना जाता है। इसकी कमी से बाल झड़ने और नाखून टूटने जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। अगर आप बालों के टेक्सचर को सुधारना चाहती हैं, उनकी ग्रोथ और वॉल्यूम बढ़ाना चाहती हैं, तो गाजर को अपनी डाइट में शामिल करें। गाजर के अलावा केले, अंडे औ

Related Articles

Back to top button