गर्मियों में इन उपायों को करने से  दाद-खाज और खुजली को दूर किया जा सकता-

गर्मियों में दाद-खाज और खुजली होना एक आम परेशानी है। स्किन से जुड़ी ये समस्याएं एक-दूसरे में जल्दी फैलती है। कई बार ये समस्या लंबे समय तक त्वचा के गीले रहने की वजह से, कॉस्टमैटिक प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल, ड्राई स्किन और मौसम में बदलाव के कारण हो जाती है। ये दिक्कत होने पर जलन होने के साथ खुजली भी होती रहती है। जिस कारण व्यक्ति काफी परेशान हो जाता है। ऐसे में आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में लाएं है ऐसे उपाय जिन्हें करने से  दाद-खाज और खुजली में आराम मिलेगा। ये उपाय घर पर आसानी से किए जा सकते हैं। इन उपायों करने से गर्मी में होने वाली परेशानी में आराम मिलेगा। इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने बात की ज्योत्सना गोखले कदंब आयुर्वेद कंसल्टेंट से। 

हल्दी

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी स्किन की कई समस्याओं को दूर करती हैं। हल्दी का उपयोग करने के लिए 1 से 2 चम्मच हल्दी को लेकर पानी मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को दाद वाली जगह पर 10 मिनट के लिए लगा दें। उसकी बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये उपाय करने से दाद में हो रही खुजली से भी आराम मिलेगा।

नारियल तेल और कपूर

नारियल तेल और कपूर की मदद से भी स्किन की खुजली को दूर किया जा सकता है। इनको लगाने के लिए 1 कपूर को तोड लें। अब इसमें नारियल तेल को मिलाकर मिश्रण बनाएं। अब इस मिश्रण को स्किन पर 5 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। खुजली की समस्या आसानी से दूर होगी।

एलोवेरा

एलोवेरा एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से स्किन को ठंडक मिलने के साथ दाद-खाज और खुजली से भी आरम मिलता है। इसको लगाने के लिए 1 चम्मच जेल को प्रभावित स्थान पर 10 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें।

लेमनग्रास तेल

लेमनग्रास तेल त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है। इसमें मौजूद एंटीफंगल गुण त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। दाद की समस्या को दूर करने के लिए 1 चम्मच लेमनग्रास तेल को कैरियल तेल में मिक्स करके लगाएं। ऐसा करने से स्किन इंफेक्शन दूर होगा।

नारियल तेल

नारियल का तेल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल गुण स्किन की कई समस्याओं को दूर करते है। इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल के तेल को हल्का गुनगुना करें और इसे दाद-खाज और खुजली वाले स्थान पर लगा लें। दिन में 2 से 3 बार ऐसा करने से आराम मिलेगा।

 गर्मियों में दाद-खाज और खुजली को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। हालांकि ध्यान रखें समस्या बढ़ने पर डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।

Related Articles

Back to top button