गर्मी शुरू हो गई और आप प्लान बना रहे AC खरीदने का , तो हमारा ये ख़बर जरूर पढ़े..

अगर आपके भी शहर में गर्मी शुरू हो गई और आप अपने लिए नई AC खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो हमारा ये आर्टिकल जरूर पढ़े। इसमें हमने उन सभी पॉइंट पर बात की है जो AC खरीदते समयआपके लिए जरूरी हैं।

दिल्ली एनसीआर में गर्मी बढ़ गई है और पूरी उम्मीद है कि आने वाले कुछ दिनों हमें देश के ज्यादात हिस्सों में बढ़ती गर्मी का अहसास होना शुरू हो जाएगा और इस समय हमारी पहली या यूं कहें कि सच्ची साथी हमारी AC होती है।

ऐसे में अगर आपके पास AC नहीं है और आप एक नई एसी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ जरूरी चीजें बताने जा रहे हैं, जो आपको एसी खरीदने में मदद करेंगी। आइये इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

तय करें अपना बजट

अगर आप नया एसी खरीदने जा रहे तो आपका पहला कदम आपका बजट होना चाहिए। यानी कि आपको सबसे पहले एक बजट तय करना। इसके साथ ही आप यह भी तय करें कि आप कौन सा एसी खरीदना चाहते हैं। इससे आपको अपने लिए सही AC लेने में भी मदद मिलेगी।

अपने कमरे के हिसाब से चुनें एसी की क्षमता

बता दें कि बाजार में अलग-अलग क्षमता की एसी मिलती है। ऐसे में अगर आप अपने घर के लिए एसी खरीदने जा रहे हैं तो आपके अपने कमरे के आकार को ध्यान में रखना होगा। मान लिजिए अगर आप छोटे कमरे के लिए AC ले रहे हैं तो 1 टन का एसी आपके लिए पर्याप्त होगा।

इसके अलावा एसी की क्षमता इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप किस मंजिल पर रहते हैं। अगर आप सबसे ऊपरी मंजिल पर रहते हैं, तो धूप का अधिक असर होगा और इसलिए आपको आसपास के वातावरण को ठंडा करने के लिए अधिक क्षमता वाले एसी की जरूरत होगी।

घर के सदस्यों की संख्या के अनुसार खरीदें AC

एसी की क्षमता तय करते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके घर में कितने सदस्य है, क्योंकि एक कमरे में ज्यादा लोग होने से भी कमरे में गर्मी बढ़ जाती है। ऐसे में आपको एक बड़ी एसी कूलिंग यूनिट की जरूरत होती है।

स्प्लिट या विंडो एसी

अपनी जरूरत और कमरे के प्रकार के आधार पर इस बात का फैसला करें कि आप स्प्लिट और विंडो एसी में से कौन सा लेना चाहते है। हालांकि, विंडो एसी आमतौर पर अपने स्प्लिट एसी समकक्ष की तुलना में अधिक किफायती होते हैं लेकिन वे कम सुविधाओं के साथ आते हैं।

वहीं स्प्लिट एसी महंगे होते हैं, लेकिन इनमें स्लीप मोर, टर्बो कूलिंग जैसे बहुत सारे फीचर होते हैं आदि। हालांकि विंडो एसी के लिए आपको एक उचित आकार की विंडो की जरूरत होगी जो एसी के आकार से मेल खाती हो। इसलिए अपनी जरूरत को बजट को ध्यान में रखते हुए आप इनमें से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।

एल्यूमीनियम कॉइल के बजाय कॉपर कॉइल एसी लें

अगर आप एसी खरीदने जा रहे हैं तो कॉपर कॉइल एसी लेने की कोशिश करें। वे अधिक कुशल हैं और एल्यूमीनियम कॉइल एसी की तुलना में बेहतर कूलिंग देते हैं। इनका रख-रखाव भी आसान होता है और ये ज्यादा लंबे समय तक चलते हैं।

4 या 5 स्टार रेटेड AC खरीदें

जरूरी है कि आप कम से कम 4 या 5-स्टार रेटेड एसी खरीदें। इससे बिजली की बचत होती है और आपका एसी लंबे समय तक चलता है। ऐसे में अगर बजट की समस्या आ रही है तो आप 3 स्टार वाली AC खरीदें। इसके अलवा इन्वर्टर एसी बिजली की खपत को कम करने में मदद करते है और दक्षता बढ़ाने में मदद करते हैं।

Related Articles

Back to top button