गेम्स 2022 में भारत के नाम एक और गोल्ड मेडल हुआ दर्ज

गेम्स 2022 (CWG 2022) में भारत के नाम एक और गोल्ड मेडल दर्ज हो गया है। भारत को यह गोल्ड मेडल महिला बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने दिलवाया है। पीवी सिंधु ने सीधे मुकाबले में कनाडा की शटलर को स्वर्ण पदक मुकाबले में शिकस्त दी और बर्मिंघम में तिरंगा लहरा दिया। ये भारत का बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता गया 19वां स्वर्ण पदक है। वहीं, ये पहली दफा है, जब पीवी सिंधु महिला बैडमिंटन के सिगल्स इवेंट में कॉमनवेल्थ गेम्स चैंपियन बनी हैं।

बता दें कि पीवी सिंधु ने कनाडा की शटलर ली को सीधे गेम में मात दी। उन्होंने पहला गेम 21-15 से जीता, जबकि दूसरे गेम में उन्होंने 21-13 से जीत हासिल की। ये कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के बैडमिंटन इवेंट में भारत का जीता पहला स्वर्ण पदक भी है। बता दें कि दो बार की ओलिंपिक चैम्पियन रहीं पीवी सिंधु ने कॉमनवेल्थ गेम्स के पिछले दो सीजन में 2014 में कांस्य पदक और 2018 रजत पदक जीता था। सिंधु ने इसी सीजन में मिक्स्ड टीम इवेंड में रजत पदक जीता है। जबकि 2018 कॉमनवेल्थ में सिंधु ने मिक्स्ड टीम इवेंड में स्वर्ण पदक जीता था।

इस मुकाबले से पहले पीवी सिंधु और मिशेल ली, 10 बार एक-दूसरे से भिड़ चुके हैं। इसमें पीवी सिंधु ने 8 बार मुकाबला अपने नाम किया है, जबकि दो बार मिशेल को जीत मिली है। अब सिंधु ने 9वीं बार मिशेल को शिकस्त दी है। स्टार भारतीय शटलर पीवी सिंधु का इस बार भी बेहतरीन खेल दिखाया है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के सेमीफाइनल में पीवी सिंधु ने सिंगापुर की वाय जिया मिन को मात दी थी। इस मुकाबले को सिंधु ने 21-19, 21-17 से जीत दर्ज की थी।

Related Articles

Back to top button