ग्लोबल हेल्थ सप्लाई चेन सम्मेलन में पंजाब को मिला पहला इनाम, पढ़े पूरी ख़बर

सीएम मान ने कहा कि राज्य सरकार ने आम आदमी क्लीनिकों की सफलता की कहानी बयान करते हुए बताया कि कैसे पंजाब सरकार ने
स्वस्थ्य देखभाल सुविधाओं में तेजी से विस्तार किया और मानक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं दीं।

पंजाब में मूलभूत स्वास्थ्य ढांचे का कायाकल्प करने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार की कोशिशों को उस समय वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली, जब राज्य के आम आदमी क्लीनिकों ने केन्या की राजधानी नैरोबी में 14 से 16 नवंबर तक आयोजित ग्लोबल हेल्थ सप्लाई चेन सम्मेलन में पहला इनाम हासिल किया।

मुख्यमंत्री ने बताया कि पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को ‘दवाओं की प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंच, पंजाब से एक अध्ययन’ विषय के तहत दस्तावेज के लिए पहला इनाम मिला। उन्होंने कहा कि इस कॉन्फ्रेंस में 85 देशों ने भाग लिया और चार देशों ने अपने दस्तावेज दाखिल किए, जिनमें से पंजाब सरकार के दस्तावेज को अंतिम पेशकारी के लिए चुना गया।

मान ने कहा कि राज्य सरकार ने आम आदमी क्लीनिकों की सफलता की कहानी बयान करते हुए बताया कि कैसे पंजाब सरकार ने प्राथमिक स्वस्थ्य देखभाल सुविधाओं में तेजी से विस्तार किया और मानक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं दीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब की विजेता एंट्री में विज्ञान पर जोर, समस्याओं के हल के लिए सुपर पोजीशनिंग, समाधान और प्रभाव की स्पष्टता, नवीन समाधान, राजनीतिक इच्छा शक्ति कैसे मूलभूत स्वास्थ्य देखभाल ढांचे के कायाकल्प के लिए सहायक, प्राइवेट क्षेत्र के साथ सहयोग और सुधारों के लिए स्पष्ट व्याख्या को दर्शाया गया।

उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन के हिस्सेदार मुल्कों ने इच्छा जताई कि वह पंजाब आकर आम आदमी क्लीनिक देखने के इच्छुक हैं और वह यह बात समझना चाहते हैं कि कैसे मरीजों को बिना किसी खर्च के उनके घरों के नजदीक 84 दवाएं और 40 क्लीनिकल टेस्ट किए जाते हैं। मान ने कहा कि हिस्सेदार मुल्क इस बात से भी हैरान थे कि सभी आम आदमी क्लीनिक आईटी से लैस हैं और रजिस्ट्रेशन, डॉक्टर की सलाह, टेस्ट और दवाएं पूरी तरह डिजिटाइज्ड हैं।

Related Articles

Back to top button