चारधाम यात्रा: तीर्थयात्रियो को मिलेगी स्लॉट बुकिंग और चलेगा टोकन सिस्टम

यात्रा में इस बार इलेक्ट्रिक वाहन भी सरपट दौड़ेंगे, जिसके लिए जीएमवीएन व टीएचडीसी ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर रहे हैं।

चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को दर्शन के लिए एक घंटे से ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पर्यटन विभाग स्लॉट, पंजीकरण, सत्यापन और टोकन सिस्टम लागू करने जा रहा है। इसके लिए जिला प्रशासन, पुलिस व कार्यदायी संस्था जल्द ही स्थानों को चिह्नित करेगी।

शनिवार को मंत्री सतपाल महाराज ने पत्रकारों को बताया, चारधाम यात्रा के दृष्टिगत एक स्टेट लेवल कंट्रोल रूम की स्थापना देहरादून स्थित उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद मुख्यालय में की गई है, जो पूरे यात्राकाल के दौरान सुबह सात से रात दस बजे तक संचालित रहेगा।

बताया, पर्यटकों और यात्रियों को लंबी कतारों एवं अधिक समय तक प्रतीक्षा न करनी पड़े, इसके लिए चारधाम यात्रा में धामों के दर्शन के लिए टोकन, स्लॉट की व्यवस्था शुरू की गई है। पंजीकरण, टोकन, सत्यापन के लिए कार्यरत एजेंसी, पर्यटन विभाग के अधिकारी, जिला प्रशासन, पुलिस अफसरों के स्थल चयनित करेंगे। इस व्यवस्था के लागू हो जाने पर किसी भी यात्री को दर्शन के लिए कतार में एक घंटे से अधिक का इंतजार नहीं करना होगा।

सरपट दौड़ेंगे ईवी वाहन
चारधाम यात्रा में इस बार इलेक्ट्रिक वाहन भी सरपट दौड़ेंगे। केंद्र सरकार की विशेष सहायता योजना के तहत चारधाम मार्ग पर जीएमवीएन की ओर से ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं। जीएमवीएन स्टेटिक ब्रांड के यूनिवर्सल चार्जर अपने 24 आवास गृहों के अलावा परिवहन निगम के चार बस स्टेशनों पर भी लगाएगा। वहीं, जीएमवीएन के 14 पर्यटक आवास गृहों पर टीएचडीसी भी ईवी चार्जिंग स्टेशन बना रहा है। एक चार्जर 60 किलोवाट का होगा, जिसमें 30-30 किलोवाट की दो गन होंगी। इसके अतिरिक्त एक 7.4 किलोवाट का स्लो चार्जर भी होगा।

Related Articles

Back to top button