चेहरे पर पाना चाहतें हैं निखार तो ट्राई करें कॉफी से बने ये 4 फेस मास्क

धूल-मिट्टी और बढ़ते प्रदूषण से सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा भी काफी प्रभावित होती है। ऐसे में अपना खोया हुआ निखार वापस पाने के लिए लोग कई ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि आप नेचुरल तरीके से भी खूबसूरती बढ़ सकते हैं। इसके लिए आप होममेड कॉफी फेस मास्क (coffee face mask) का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फेस मास्क के बारे-

अपने चेहरे का निखार बनाए रखने के लिए लोग कई उपाय आजमाते हैं। शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे खूबसूरत दिखना पसंद नहीं। अपनी इसी इच्छा को पूरा करने के लिए लोग विभिन्न तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, केमिकल युक्त इन प्रोडक्ट्स से कई बार स्किन को नुकसान होने लगता है। ऐसे में आप कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से निखरी त्वचा पा सकते हैं।

अपने चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि आपको कॉफी पीने की जगह लगानी होगी। दरअसल, कॉफी फेस मास्क आपकी त्वचा को निखारने में काफी मदद करता है। साथ ही इससे चेहरे की नेचुरल खूबसूरती को वापस पाने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं त्वचा निखारने के लिए कुछ आसान और असरदार कॉफी फेस मास्क के बारे-

कॉफी और हल्दी पाउडर फेस मास्क
एक बड़े चम्मच कॉफी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर और दो चम्मच दूध को मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और फिर इस पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 20 से 25 मिनट तक लगा रहने दें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी- बैक्टीरियल गुण चेहरे के दाग और धब्बों को जड़ से खत्म करने में मदद करते हैं। साथ ही कॉफी चेहरे की कम टाइटनिंग की समस्या को दूर कर इसे फिर से टाइट बनाने में मदद करती है।

कॉफी और एलोवेरा जेल फेस मास्क
दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच कॉफी पाउडर मिलाकर इसमें थोड़ा सा दूध मिक्स करें और फिर अच्छे से मिक्स होने पर इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। कॉफी और एलोवेरा से ब्लैक हेड्स खत्म करने में आसानी होती है। साथ ही कॉफी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण चेहरे को अंदर से पोषण देकर खूबसूरत, ग्लोइंग मनाने में मदद करते हैं।

कॉफी और बेसन फेस मास्क
दो चम्मच कॉफी पाउडर में तीन चम्मच बेसन, एलोवेरा जेल और शहद को अच्छे से मिक्स कर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे धो लें। इस फेस माक्स की मदद से आपका चेहरा खूबसूरत और खिला खिला नजर आएगा। साथ ही इससे चेहरे के डेड स्किन सेल्स को हटाने में भी मदद मिलती है।

कॉफी और नारियल तेल फेस मास्क
नारियल के तेल में कॉफी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे को पर्याप्त नमी मिलती है। इससे चेहरे में होने वाले खिंचाव ओर रूखेपन को खत्म किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button