जानिए एचपीएसएससी स्टेनोग्राफर समेत अन्य पदों पर कैसे करें आवेदन

उम्मीदवारों की आयु विभिन्न पदों पर कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम आयु 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा HP SI भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 21 से 26 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

 हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग ने सब इंस्पेक्टर (SI), जूनियर बेसिक टीचर (JBT), DEO, फूड सेफ्टी ऑफिसर, असिस्टेंट लाइब्रेरियन समेत अन्य पदों पर भर्ती निकाली है। अब ऐसे में, जो भी कैंडिडेट्स इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उन्हें फिलहाल थोड़ा इंतजार करना होगा। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 30 सितंबर, 2022 से शुरू होगी। वहीं इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर, 2022 है। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट hpsssb.hp.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार ध्यान दें कि, विभिन्न पदों के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन अलग-अलग है। इसलिए कैंडिडेट्स अप्लाई करने से पहले शैक्षणिक योग्यता की जांच कर सकते हैं। 

एचपीएसएससी स्टेनोग्राफर समेत अन्य पदों पर ऐसे करें आवेदन

एचपीएसएससी स्टेनोग्राफर समेत अन्य पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले एचपीएसएससी वेबसाइट @hpsssb.hp.gov.in पर जाएं। अब आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए विकल्प “साइन अप” का उपयोग करके ओआरए पर पंजीकरण करें। अब पंजीकरण पूरा करने के बाद, आवेदन में साइन इन करें।फिर आपको पदों का श्रेणीवार विवरण मिलेगा। प्रत्येक पद के सामने दिए गए “लागू करें” बटन पर क्लिक करें। अब परीक्षा के लिए पसंदीदा जिला और तहसील चुनें। अब पसंदीदा जिला और तहसील का चयन करने के बाद, व्यक्तिगत और संपर्क विवरण भरें। अब, उसकी स्कैन की हुई तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करें।

यदि आवश्यक हो तो शैक्षिक विवरण और अनुभव प्रदान करें

शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख सकते हैं।

ये होगी फीस

इस भर्ती प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को 360आवेदन शुल्क जमा करना होगा। इसके अलावा, एससी, एसटी और अन्य आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को 120 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं महिला उम्मीदवारों और हिमाचल प्रदेश के भूतपूर्व सैनिकों के लिए कोई शुल्क नहीं होगा।

Related Articles

Back to top button