जानिए पुदीने के तेल का इस्तेमाल करने का फायदे

आयुर्वेद में पुदीने को औषधि माना जाता है। इसकी तासीर ठंडी होती है। इसके लिए यह पेट संबंधी विकारों को दूर करने में फायदेमंद होता है। डॉक्टर भी पाचन तंत्र संबंधी परेशानियों को दूर करने में पुदीने का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

 तनाव एक मानसिक विकार है। ऐसी स्थिति तब पैदा होती है। जब व्यक्ति का मन और मस्तिष्क परिस्थितियों से तालमेल नहीं बिठा पाता है। इससे व्यक्ति के मन में निराशा की लहर दौड़ जाती है। जानकारों की मानें तो आजकल यह एक सामान्य समस्या है। इसके कई कारण होते हैं। इनमें जॉब का छूटना, कर्ज में डूबना, कारोबार का न चलना, परिवार में किसी व्यक्ति का खोना आदि प्रमुख हैं। इससे पीड़ित व्यक्ति अंधकारमय दुनिया में जीने लगते हैं। वह अपनी ज़िंदगी से हार जाता है। उसे ऐसा लगता है कि सबकुछ खत्म हो गया है। इसके लिए मनोवैज्ञानिक स्पेशलिस्ट से संपर्क करना चाहिए। साथ ही अंदर से मजबूत रहना चाहिए। रोजाना संतुलित आहार लें, एक्सरसाइज जरूर करें, तनाव से दूर रहें, पर्याप्त नींद लें। इन नियमों का पालन करने से तनाव में आराम मिलता है। इसके अलावा, तनाव की समस्या को दूर करने के लिए पुदीने के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कई शोधों में दावा किया गया है कि पुदीने के तेल तनाव को दूर करने में सक्षम है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

पुदीना

आयुर्वेद में पुदीने को औषधि माना जाता है। इसकी तासीर ठंडी होती है। इसके लिए यह पेट संबंधी विकारों को दूर करने में फायदेमंद होता है। डॉक्टर भी पाचन तंत्र संबंधी परेशानियों को दूर करने में पुदीने का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। पुदीने के पत्ते की चटनी बनाकर सेवन किया जाता है। इसमें मेन्थॉल पाया जाता है। इससे तनाव में बहुत जल्द आराम मिलता है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए रोजाना रात में सोने से पहले पुदीने के तेल से बालों की मसाज करें। सिर में पुदीने का तेल लगाने से तनाव में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके अलावा, पुदीने के तेल को सूंघने से भी तनाव में राहत मिलता है। इससे मस्तिष्क में हैप्पी हार्मोन उत्सर्जित होता है।

Related Articles

Back to top button