जानिए बालों के लिए चावल के पानी के फायदे..

 बालों का झड़ना अब महिलाओं में काफी आम हो गया है। इसी को देखते हुए कई हेयर केयर ब्रांड इस समस्या को ठीक करने का दावा करते हैं। लेकिन इसका समाधान आपकी अपनी रसोई में ही मौजूद है। जी हां, चावल का पानी बालों के विकास में मदद कर सकता है। लेकिन बहुत से लोग इसकी चमत्कारी गुणों से अनजान हैं। तो कुछ इसके इस्तेमाल के सही तरीके से अनजान हैं। आइए जानते हैं कि इसे घर पर कैसे बनाया जा सकता है

बालों के लिए चावल के पानी के फायदे

चावल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है और इसलिए वजन घटाने की चाहत रखने वाली महिलाएं इसे अपने आहार से हटा देती हैं। लेकिन कार्बोहाइड्रेट आपके बालों के लिए अच्छा हो सकता है।

• इसमें इनोसिटोल होता है, जो एक कार्बोहाइड्रेट है। यह डैमेज्ड बालों की मरम्मत में मदद कर सकता है और फिर बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है।

• इसका पीएच स्तर भी होता है जो बालों के पीएच स्तर के करीब होता है। यह बदले में बालों के झड़ने और टूटने से बचाता है।

• चावल के पानी में विटामिन बी और ई होते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं और इसकी बनावट में सुधार करते हैं।

• यह आपके सिर की त्वचा को आराम पहुँचा सकता है और सूजन को कम कर सकता है। यह रूसी को कम करने और बालों की लोच में सुधार करने में मदद कर सकता है।

बालों के लिए कैसे बनाएं चावल का पानी ?

चावल का पानी घर पर बनाना बहुत ही आसान है।

1. एक कप चावल को पानी से अच्छी तरह धो लें और फिर दो कप पानी डालें।

2. 30 मिनट के बाद चावल को छान लें और पानी को एक बर्तन में इकट्ठा कर लें।

3. बालों पर चावल के पानी का इस्तेमाल करने के लिए इसे लगाएं और अपने स्कैल्प की मसाज करें।

4. इसे 10 से 15 मिनट के लिए अपने बालों पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

बालों के विकास के लिए अन्य प्राकृतिक चीजों के साथ चावल के पानी का इस्तेमाल करें-

1. आंवला- आप अपने चावल के पानी में आंवला मिला सकते हैं, क्योंकि यह विटामिन सी से भरपूर होता है, जो बालों के रोम को पोषण देने, बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करेगा।

2. मेथी के बीज- मेथी प्रोटीन के लिए जाने जाते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। एक बार जब आपके बाल मजबूत हो जाएंगे, तो बाल टूटने की समस्या नहीं रहेगी।

3. रोजमेरी का तेल- माना जाता है कि रोजमेरी ऑयल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में भी मदद करता है।

आप कितनी बार चावल के पानी का उपयोग कर सकते हैं?

हद से ज्यादा किसी भी चीज का इस्तेमाल हानिकारक ही होता है। चावल के पानी के साथ भी यह बात लागू होती है। बालों के विकास को बढ़ावा देने, बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने के लिए इसे सप्ताह में एक या दो बार बालों पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button