जानिए WAPCOS, क्या करती है?

 सरकारी कंपनी है। यह कंपनी वाटर पावर और इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में कार्य करती है। कंपनी का कारोबार भारत के साथ दुनिया के 30 देशों में फैला हुआ है। कंपनी को वित्त वर्ष 2021-22 में 69.16 करोड़ का मुनाफा हुआ था।

एलआईसी के बाद एक और सरकार कंपनी का आईपीओ शेयर बाजार में जल्द आने वाला है। ऐसा इसलिए, क्योंकि सरकारी कंपनी WAPCOS ने बाजार नियामक सेबी के पास शेयर बाजार में आईपीओ लाने के लिए ड्राफ्ट पेपर जमा कराए हैं।

कंपनी की ओर से दाखिल किए गए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के मुताबिक, यह पूरा पब्लिक इशू ऑफर ऑफ सेल (OFS) होगा। इसका मतलब यह है कि इससे मिलने वाले सारे पैसे कंपनी के शेयरधारकों के पास जाएंगे। इस ओएफएस में कंपनी 3,25,00,000 शेयर जारी करेगी।

क्या करती है?

WAPCOS वाटर, पावर, इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में कंसल्टेंसी, इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन का कारोबार करती है। यह कंपनी केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत आती है। कंपनी का परिचालन भारत में ही नहीं बल्कि साउथ एशिया और पूरा अफ्रीका में फैला हुआ है, जहां कंपनी बांध, सिंचाई, इंजीनियरिंग और बाढ़ नियंत्रण का कार्य करती है।मौजूदा समय में कंपनी 30 से ज्यादा देशों में 455 से अधिक प्रोजेक्ट्स के साथ जुड़ी हुई है। इसमें चल रहे और पूरी हो चुके प्रोजेक्ट्स को शामिल किया गया है।मौजूदा समय में कंपनी 30 से ज्यादा देशों में 455 से अधिक प्रोजेक्ट्स के साथ जुड़ी हुई है। इसमें चल रहे और पूरी हो चुके प्रोजेक्ट्स को शामिल किया गया है।

निजीकरण का लक्ष्य

केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए 65,000 करोड़ का निजीकरण का लक्ष्य रखा है। अब तक सरकार निजीकरण के तहत 20,550 करोड़ रुपये जुटा चुकी है। इसमें एलआईसी आईपीओ से मिलने वाली राशि भी शामिल है।

Related Articles

Back to top button