जानें कोविड-19 से बचे रहने के लिए लाइफस्टाइल टिप्स..

कोविड के मालमों में फिर तेजी आई है और यह इस बार दोगुनी स्पीड से फैल भी रहा है। लोगों को सार्वजनिक जगहों पर एक बार फिर मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है। तो आइए जानें कि आप कोविड-19 से बचने के लिए क्या कर सकते हैं।

साल 2020 में दुनियाभर में कोविड-19 वायरस फैला और तभी से लोग इसी वजह से स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से जूझ रहे हैं। इस जानलेवा वायरस की वजह से कई लोगों की जानें चली गईं। 2020 से अभी तक कोविड के कई वेरिएंट्स आ चुके हैं और लोगों को इन्फेक्ट कर चुके हैं।

अब एक बार फिर कोविड-19 के कई मामले देश में तेजी से फैल रहे हैं। जिसके बाद लोगों को सार्वजनिक जगहों पर मास्क लगाने की सलाह दी जा रही है। इस मुश्किल समय में हम सभी को फोकस अपना ख्याल रखने में करना चाहिए। लाइफस्टाइल में छोटे-मोटे बदलाव आपको कोविड-19 संक्रमण से बचा सकते हैं।

कोविड-19 से बचे रहने के लिए लाइफस्टाइल टिप्स

स्वच्छता बनाए रखें

स्वच्छता बनाए रखना सबसे जरूरी है, ताकि आप कोरोना वायरस के शिकार से बच सकें। दिन में कई बार अपने हाथों को साबुन से धोना न भूलें। घर से बाहर हैं तो सैनीटाइज करें। खासतौर पर जब आप घर के बाहर की किसी सतह को छूते हैं।

हेल्दी खाना खाएं

स्वस्थ खाने का सेवन शायद आपके शरीर के लिए सबसे अच्छी चीज है। अगर आप हेल्दी खाना खाते हैं, तो उसके पोषक तत्व और विटामिन्स आपकी इम्यूनिटी को मजबूती देंगे, जिससे आपका शरीर वायरस से लड़ने के लिए तैयार रहेगा।

अच्छी नींद लें

हमारे शरीर को रिवकरी के लिए आराम की जरूरत होती है, ताकि वह सेल्स को रिपेयर करे, टॉक्सिन्स को बाहर निकाले, हमारी यादों और जरूरी सूचनाओं को सम्भाले रखे। ऐसा तभी हो पाएगा जब आप 6 से 9 घंटे की नींद लेंगे। इससे न सिर्फ आपका शरीर स्वस्थ रहेगा, बल्कि आपका दिमाग रिलेक्स भी करेगा।

एक्टिव रहें

रोजाना एक्सरसाइज जरूरक करें। इससे तनाव, बेचैनी कम होती है और आपकी नींद बेहतर होती है। इससे स्वास्थ्य भी बना रहता है।

मास्क जरूर पहनें

आखिरी लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात, मास्क जरूर पहनें। खासतौर पर जब आप घर से बाहर जा रहे हों या किसी से मिल रहे हों। अगर आपने अभी सावधानी नहीं बरती, तो कोविड के मामले और तेजी से बढ़ेंगे।

जो कुछ लोगों के लिए बड़ी मुसीबत भी ला सकता है।

Related Articles

Back to top button