जानें दसवीं कक्षा में एडमिशन के लिए छात्र-छात्राओं को नौवीं कक्षा में इतने अंक होने चाहिए..

 दसवीं कक्षा में एडमिशन के लिए छात्र-छात्राओं को नौवीं कक्षा में कुल मिलाकर 55% से अंक प्राप्त होने चाहिए। वहीं दूसरी कक्षा में दाखिले के लिए बच्चे की न्यूनतम 7 वर्ष और अधिकतम 9 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

अगर आप अपने बच्चे का एडमिशन केंद्रीय विद्यालयों में कराने का सोच रहे हैं तो आपके लिए काम की खबर है। केंद्रीय विद्यालयों में फर्स्ट क्लास में एडमिशन शुरू होने के बाद अब दूसरी से 10वीं कक्षा में दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने सेकेंड से लेकर दसवीं तक की कक्षा के लिए एडमिशन प्रक्रिया बीते दिन यानी कि 03 अप्रैल, 2023 से शुरू कर दी है। इन कक्षाओं में प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स के पैरेंट्स को उनके नजदीकी केंद्रीय विद्यालय में जाकर संपर्क करना होगा। वहीं, इन कक्षाओं में प्रवेश लेने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल, 2023 तक है। इसके बाद कोई आवेदन पत्र स्वीकार नहीं होगा। दूसरी से दसवीं तक की कक्षा में अपने बच्चे का केवीएस स्कूलों में प्रवेश कराने का सोच रहे पैरेंट्स के लिए जरूरी है कि वे इन तिथियों में अप्लाई कर दें। आवेदन करते वक्त कुछ नियमों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं क्या हैं ये नियम। 

ये हैं आयु से जुड़े नियम  

– दूसरी कक्षा में दाखिले के लिए बच्चे की न्यूनतम 7 वर्ष और अधिकतम 9 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

– तीसरी कक्षा में दाखिले के लिए बच्चे की न्यूनतम 7 वर्ष और अधिकतम 9 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

– चौथी कक्षा में दाखिले के लिए बच्चे कीन्यूनतम 8 वर्ष और अधिकतम 10 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

-पांचवी कक्षा में दाखिले के लिए न्यूनतम 9 वर्ष और अधिकतम 11 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

-छठवीं कक्षा में दाखिले के लिए न्यूनतम 10 वर्ष और अधिकतम 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

अप्लाई करते वक्त ध्यान रखें ये बातें 

केवीएस स्कूलों में सेकेंड से 10वीं क्लास में एडमिशन कराने के लिए पैरेंट्स को आवेदन फॉर्म केंद्रीय विद्यालयों से ही प्राप्त होंगे। आधिकारिक सूचना के अनुसार, यह फॉर्म निशुल्क होंगे। अभिभावकों को इसे पूरी सावधानी के साथ भरकर स्कूलों में 12 अप्रैल, 2023 से पहले जमा करना होगा।  

Related Articles

Back to top button