जानें बालों का झड़ना क्या होता है?

बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या बनती जा रही है जिससे हर कोई परेशान है। लेकिन कुछ लोगों को आपने यह कहते हुए सुना होगा कि उनके बाल टूट रहे हैं। चलिए जानते हैं दोनों में अंतर।

बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है। आपने भी अपने आस-पास तमाम लोगों को इसकी शिकायत करते हुए सुना होगा। हालांकि, बालों के झड़ने के अलावा बालों का टूटना भी उतनी ही बड़ी समस्या है जितना की बालों का झड़ना। अब आप सोच रहे होंगे कि बात तो एक ही हुई। लेकिन ऐसा नहीं है। चलिए जानते हैं बालों के झड़ने और बालों के टूटने के बीच के अंतर के बारे में, साथ ही यह भी जानते हैं कि इन दोनों समस्याओं का उपचार क्या हो सकता है।

बालों का झड़ना क्या होता है?

बालों का झड़ना तब होता है, जब हेयर फॉलिकल अपने विकास चक्र के अंत तक पहुंच जाते हैं और अपने आप प्राकृतिक रूप से गिर जाते हैं। प्रति दिन व्यक्ति के तकरीबन 50 से 100 बाल झड़ते हैं, जिसे सामान्य माना जाता है। हालांकि, अत्यधिक बाल झड़ना समस्या का संकेत हो सकता है, जैसे हार्मोनल बदलाव, तनाव, पोषण संबंधी कमियां या फिर जेनेटिक्स की वजह से। बालों का झड़ना आमतौर पर पूरे स्ट्रैंड का जड़ से बाहर आना होता है, जिसके अंत में एक छोटा सफेद बल्ब जैसा नजर जाता है।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए टिप्स

• स्कैल्प के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बालों में तेल लगाएं।

• एक हाइड्रेटिंग कंडीशनर और एक जेंटल शैम्पू का इस्तेमाल करें, जिसमें पैराबेन्स और सल्फेट्स न हो। इससे बालों को कम नुकसान पहुंचेगा।

• सिर की त्वचा को साफ़ रखने के लिए अपने बालों को सप्ताह में दो या तीन बार धोएं।

• डाइट में स्वस्थ्य आहार लेने से बालों को भी हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलेगी। इसके लिए आयरन, ओमेगा-3 और अन्य आवश्यक विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन करें।

बालों का टूटना क्या होता है?

बालों का टूटना तब होता है, जब बाहरी तनाव जैसे अत्यधिक हीट स्टाइलिंग, केमिकल प्रोडक्ट, टाइट हेयर स्टाइल या फिर गीले बालों पर ब्रश या कंघी करने जैसी गतिविधि होती है। टूटने से बाल छोटे होते हैं, जिससे इसके एंड्स काफी खुरदरे और भुरभुरे दिखते हैं। बालों के टूटने के बाद आमतौर पर स्ट्रैंड के आखिर में एक सफेद बल्ब नहीं होता है क्योंकि ये स्कैल्प से न निकलकर बीच से टूटते हैं।

बालों को टूटने से रोकने के लिए टिप्स

• बालों का टूटना आमतौर पर तब होता है, जब ये रूखे और फ्रिजी होते हैं। इसके इलाज का सबसे अच्छा तरीका है बालों में नमी वापस लाना। बालों पर हाइड्रेटिंग शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।

• बालों में नमी बनाए रखने के लिए सप्ताह में दो बार रिपेयरिंग हेयर मास्क का उपयोग भी कर सकते हैं।

• हेयर स्टाइलिंग और हीटिंग टूल्स से जितना हो सके दूर रहने की कोशिश करें।

Related Articles

Back to top button