जानें यहां लीवर को कैसे रखे स्वस्थ..

लीवर शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह शरीर में जमी गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है। जिससे हम कई बीमारियों से बच सकते हैं। ऐसे में लीवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं।

लीवर शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। यह शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है। यह हमारे शरीर में एक डिटॉक्सीफायर की तरह काम करता है। हेल्दी लीवर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है। लेकिन आजकल बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण लीवर की सेहत बिगड़ सकती है, इसलिए लीवर को स्वस्थ रखने के लिए इसे डिटॉक्स करना काफी जरूरी है।लीवर को साफ रखने के लिए डाइट में कुछ फूड्स शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं, इन फूड्स के बारे में…

1.लहसुन का सेवन करें

लहसुन लीवर को डिटॉक्सीफाई करने में काफी मददगार है। इसमें मौजूद तत्व लीवर को साफ करते हैं। इसके अलावा लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को समान्य किया जा सकता है। लीवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो खाने में लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2.चुकंदर को डाइट का हिस्सा बनाएं

चुकंदर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो लीवर को डिटॉक्स करता है। हेल्दी लीवर के लिए आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं।

3.लीवर को हेल्दी रखता है नींबू

नींबू लीवर को साफ करने में मदद करता है। यह विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो पाचन शक्ति बढ़ाने में भी सहायता करता है।

4. खाने में हल्दी शामिल करें

हल्दी में औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो शरीर की कई बीमारियों से बचाते हैं। यह लीवर को साफ करने में भी मदद करती है। एक्सपर्ट के अनुसार, लीवर को स्वस्थ रखने के लिए पानी में हल्दी मिलाकर उबाल लें फिर इसका सेवन कर सकते हैं।

5.फाइबर युक्त फूड्स

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में फाइबर युक्त फूड्स शामिल कर सकते हैं। डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, सेब, गाजर आदि का सेवन कर सकते हैं। ये पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए कारगर माने जाते हैं।

6.ब्रोकली खाएं

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में डेली डाइट में ब्रोकली शामिल कर सकते हैं। यह फाइबर और विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो लीवर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं।

Related Articles

Back to top button