जानें ये ड्रिंक्स वजन घटाने और बॉडी को डिटॉक्स करने में भी हैं बेहद फायदेमंद..

 हेल्दी लाइफ के लिए हमारा डाइजेशन बहुत इंपॉर्टेंट रोल प्ले करता है पर हमारी गलत डाइट और खराब लाइफस्टाइल की वजह से हमारा डाइजेशन सिस्टम धीरे-धीरे कमजोर हो जाता है। डाइजेशन सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कुछ खास ड्रिंक्स लेना फायदेमंद साबित हो सकता है। वैसे ये ड्रिंक्स वजन घटाने और बॉडी को डिटॉक्स करने में भी हैं बेहद फायदेमंद।

मेथी का पानी

मेथी के दानों में विटामिन सी, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। मेथी का पानी पीने से टॉक्सिंस बॉडी से बाहर निकल जाते हैं और डाइजेशन सिस्टम दुरुस्त रहता है। इसे बाने के लिए एक ग्लास पानी में एक चम्मच मेथी दाना डालकर उबालें। पानी आधा रह जाए, तो इसे छानकर पी लें। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी डाल सकते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से कब्ज और अपच से छुटकारा मिल सकता है।

लेमन ग्रास टी

लेमन ग्रास टी डाइजेशन सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद कर सकती है। यह कब्ज, अपच और पेट की सूजन को कम करने में भी एक औषधि की तरह काम करती है।

इसे बनाने के लिए एक ग्लास पानी में आधा कप लेमनग्रास उबालें। जब अच्छी तरह उबल जाए, तो गैस बंद कर दें। इसके बाद, छानकर खाली पेट इसे पिएं।

अदरक और काली मिर्च की चाय

अदरक और काली मिर्च की चाय पाचन के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। यह एसिडिटी और अपच की समस्या से छुटाकारा दिलाने में भी मददगार होता है।

आप अदरक और काली मिर्च की चाय बनाते समय उसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं। इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

सौंफ का पानी

डाइजेशन को स्ट्रॉन्ग करने के लिए आप सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पी सकते हैं। सौंफ में फाइबर, जिंक, आयरन और पोटैशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। सौंफ भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में मदद करती है। सौंफ का पानी पीने से एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या से राहत मिल सकती है। यह वजन घटाने में भी आपकी मदद कर सकती है।

Related Articles

Back to top button