जापानी महिलाओं की खूबसूरत त्वचा का राज है उनका आहार, जानें..

ऐसे तो सभी महिलाएं अपने आप में बेहद खूबसूरत होती हैं लेकिन जापानी महिलाएं अपनी उम्र से कम दिखाई देती हैं। यह सिर्फ एक स्किनकेयर रूटीन नहीं है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है बल्कि उनका आहार भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

जब भी हम जापानी महिलाओं को देखते हैं, तो सबसे पहले उनकी यंग, ग्लोइंग और चमकती त्वचा हमारा ध्यान आकर्षित करते हैं। ऐसे तो सभी महिलाएं अपने आप में बेहद खूबसूरत होती हैं, लेकिन जापानी महिलाएं अपनी उम्र से कम दिखाई देती हैं। यह सिर्फ एक स्किनकेयर रूटीन नहीं है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है, बल्कि उनका आहार भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चलिए जानते हैं उनकी खूबसूरती का राज-

ओमेगा 3 से भरपूर खाद्य पदार्थ

ओमेगा 3 एक ऐसा पोषक तत्व है जो पारंपरिक जापानी आहार में भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जापानी लोग अधिक मात्रा में फिश ऑयल और कम मात्रा में शक्कर युक्त खाद्य पदार्थ, नमक और मांस का सेवन करते हैं।

जापानी ग्रीन टी

जापानी ग्रीन टी के ढेर सारे फायदे हैं और यह आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में प्रभावी है। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करता है, मुँहासे का इलाज करने में मदद करता है और समय से पहले उम्र बढ़ने से लड़ता है। इसके अलावा, यह आपकी आंखों में सूजन, रेडनेस और जलन को कम करने में भी मदद कर सकता है।

पकाने की विधि

जापानी लोग ज्यादातर अपना खाना बिना तेल के पकाते हैं। उनके खाना पकाने के तरीकों में सिमरिंग, स्टीमिंग, स्टूइंग और ग्रिलिंग शामिल हैं।

जापानी आहार में शामिल हैं यह खाद्य पदार्थ-

टोफू

अगर आप शाकाहारी भोजन की तलाश में हैं तो टोफू एक उपयुक्त विकल्प हो सकता है। यह प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है।

मीठे आलू

शकरकंद में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन सेवन करने पर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, जो आपकी त्वचा को चिकना रखने और इसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से समृद्ध करने में मदद करता है।

पालक

पालक विटामिन सी को बढ़ावा देने में मदद करता है और आपके शरीर में कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ाता है।

कीवी

कीवी में विभिन्न विटामिन, फोलेट और पोटेशियम होते हैं और यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करके उसकी नमी बनाए रखने में मदद करता है और इसे चमकदार बनाने में मदद करता है।

अखरोट

अखरोट के कई फायदे हैं और ये आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में प्रभावी हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं और आपकी त्वचा को धूप के संपर्क, गंदगी, अशुद्धियों और प्रदूषण से बचाने में मदद करते हैं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट का सेवन समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में मदद कर सकता है, आपकी त्वचा में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है और इसे हाइड्रेटेड रखता है।

Related Articles

Back to top button