ताइवान सीमाओं के आसपास चीन फिर से अपनी सैन्य ताकत दिखाने वाला है..

ताइवान सीमाओं के आसपास चीन फिर से अपनी सैन्य ताकत दिखाने वाला है। ड्रैगन ने आज से ताइवान के आसपास तीन दिनों का सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है। ताइवान की राष्ट्रपति की अमेरिका यात्रा के बाद से चीन भड़का हुआ है।

चीन और ताइवान के बीच एक बार फिर टकराव की स्थिति उत्पन्न होने वाली है। ऐसा इसलिए, क्योंकि ताइवान सीमाओं के आसपास फिर से चीन के लड़ाकू विमान उड़ते दिख रहे हैं। ड्रैगन ने आज से ताइवान के आसपास तीन दिनों का सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है। 

ताइवानी राष्ट्रपति की US यात्रा के बाद आया फैसला

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के ईस्टर्न थिएटर कमांड ने घोषणा कर कहा है कि चीन यह केवल अभ्यास के तौर पर ही कर रहा है। हालांकि, ड्रैगन का यह फैसला ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन की अमेरिका यात्रा से लौटने के एक दिन बाद आया है और इस फैसले को चीन के गुस्से के रूप में देखा जा रहा है। 

चीन ने सैन्य अभ्यास शुरू करने के साथ कहा कि यह ताइवान के अलगाववादियों और उनके साथ मिली बाहरी ताकतों के खिलाफ “गंभीर चेतावनी” है। इस बीच, चीन के तकरीबन 40 लड़ाकू विमान ताइवान सीमा में घुस भी चुके हैं।

ताइवान बोला- शांति से देंगे जवाब 

चीन के सैन्य अभ्यास पर ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वह शांति और तर्कसंगत रूप से इसका जवाब देगा। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हम गंभीर रवैया अपनाते हुए बढ़ते संघर्ष को और हवा नहीं देना चाहते हैं।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार सुबह यह भी कहा कि पिछले 24 घंटों में उसने ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में चीनी विमानों को देखा है। ताइवान के चारों ओर 13 चीनी विमानों और तीन युद्धपोतों का पता लगा है।

जल क्षेत्रों के आसपास होगा सैन्य अभ्यास

चीन इस सैन्य अभ्यास में अपने लड़ाकू विमानों को ताइवान के जल क्षेत्रों के आसपास और ताइवान के उत्तर, दक्षिण और पूर्व में “योजना के अनुसार” अभ्यास करेगा। चीन इस अभ्यास के तहत एक बार फिर ताइवान को अपनी सैन्य ताकत दिखाने के साथ और युद्ध की चेतावनी देना चाहता है।

ताइवान को अपना क्षेत्र मानता है चीन

ताइवान की राष्ट्रपति साई ने बुधवार को लॉस एंजेलिस में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी से मुलाकात की थी, जिससे चीन नाराज हो गया है। दरअसल, चीन ताइवान को अपना क्षेत्र मानता है और वह किसी की दखलअंदाजी नहीं चाहता है। 

Related Articles

Back to top button