तुर्की में पिछले महीने आए भीषण भूकंप से मरने वालों की संख्या 45,968 हो गई..

तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने शनिवार को कहा कि तुर्की में पिछले महीने आए भीषण भूकंप से मरने वालों की संख्या 45968 हो गई है। सोयलू ने कहा कि तुर्की में मारे गए लोगों में से 4267 सीरियाई नागरिक थे।

 तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने शनिवार को कहा कि तुर्की में पिछले महीने आए भीषण भूकंप से मरने वालों की संख्या 45,968 हो गई है। हालांकि विनाशकारी भूकंप में क्षतिग्रस्त इमारतों के मलबे से शवों को अभी भी बाहर निकाला जा रहा है, जिसके कारण भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना है।

भूकंप से तबाह हुए दक्षिणी शहर अंताक्या में बोलते हुए सोयलू ने कहा कि तुर्की में मारे गए लोगों में से 4,267 सीरियाई नागरिक थे।

भारतीय अमेरिकी ने बढ़ाया मदद का हाथ

विनाशकारी भूकंप के बाद दोनों देशों के लिए कई जगहों से मदद पहुंच रही है। भारत ने भी ऑपरेशन दोस्त के तहत दोनों देशों को मानवीय सहायता पहुंचाई है। इसी को देखते हुए अब पूरे अमेरिका से भारतीय अमेरिकियों ने तुर्किये और सीरिया के भूकंप पीड़ितों के लिए तीन लाख डॉलर से अधिक की आर्थिक मदद जुटाई है।

अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडियन ओरिजिन (AAPI) के पूर्व अध्यक्ष डॉ. हेमंत पटेल के नेतृत्व में कई प्रतिष्ठित भारतीय अमेरिकियों के समुदाय ने तीन लाख डॉलर से अधिक की आर्थिक मदद जुटाई है।

164,000 इमारतें क्षतिग्रस्त

तूर्किये के पर्यावरण और शहरीकरण मंत्री मूरत कुरुम ने कहा कि विनाशकारी भूकंप के कारण 164,000 इमारतें या तो ढह गई हैं या क्षतिग्रस्त हुई है। इस बीच, उत्तर पश्चिमी सीरिया में स्थानीय नागरिक सुरक्षा ने कहा कि देश में दोबारा भूकंप आने के डर के कारण हजारों बच्चे और हजारों परिवार कारों और टेंटों में शरण ली है।

Related Articles

Back to top button