दांत सड़न की समस्या में आप इन घरेलू उपायों की मदद से पा सकते है निजात..

दांतों से जुड़ी समस्या अक्सर हमारे लिए परेशानी का सबब बन जाती है। मुंह की साफ-सफाई में लापरवाही की वजह से अक्सर दांतों में सड़न जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं कई बार जरूरत से ज्यादा मीठा खाने की वजह से भी अक्सर दांतों में कैविटी की समस्या हो जाती है। ऐसे में दांतों में होने वाली यह कैविटी अक्सर दर्द का कारण बन जाती है। इस दर्द की वजह से खाना-पीना तक मुश्किल हो जाता है। इतना ही नहीं कई बार तो बोलने तक में परेशानी होने लगती है। अगर आप भी दांतों में कैविटी की समस्या से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों की मदद से इससे निजात पा सकते हैं।

नीम

कई औषधीय गुणों से भरपूर नीम मुंह और दांतों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं के लिए कारगर होती है। बीते कई समय से दांतों को साफ करने के लिए नीम की दातुन का इस्तेमाल किया जाता रहा है। ऐसे में अगर आप दांतों में कैविटी की समस्या से परेशान हैं, तो नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण और फाइबर दांतों की सड़न में फायदेमंद होते हैं।

लौंग का तेल

गरम मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली लौंग कई की समस्याओं के लिए फायदेमंद होती है। दांतों में कैविटी और दर्द की समस्या में भी यह साफी असरदार होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो रूई की मदद से रात में लौंग का तेल दांतों में मौजूद कैविटी पर लगाएं। रोजाना इसे करने से जल्द ही आराम मिलेगा।

अमरूद के पत्ते

सेहत के लिए फायदेमंद अमरूद खाने से कई सारे लाभ मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पत्ते भी काफी गुणकारी होते हैं। अगर आप कैविटी की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए अमरूद के पत्तों का माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। माउथवॉश बनाने के लिए अमरूद के पत्तों को पानी में उबालकर इससे कुल्ला करें।

नमक पानी

दांतों की सड़न दूर करने के लिए नमक का पानी भी काफी उपयोगी होता है। ऐसे में अगर आप इस समस्या से जल्द ही आराम पाना चाहते हैं, तो इसके लिए नमक के पानी का कुल्ला करने से काफी आराम मिलेगा। नियमित रूप से रात में सोने से पहले नमक के पानी का कुल्ला करने से कैविटी को कम किया जा सकता है।

फिटकरी

दांतों में कैविटी और इसके दर्द से निजात पाने के लिए आप फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गुनगुने पानी में फिटकरी को डालकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें। अब इस पानी से मुंह को साफ करने फायदे मिलेगा। इसके अलावा फिटकरी को भूनकर इसके पाउडर से रोजाना दांतों को साफ करने से भी सड़न दूर होगी और दर्द भी कम होगा।

Related Articles

Back to top button