धार्मिक मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन दान करने से होता है सभी दुखों का नाश..

धार्मिक मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन दान करने से सभी दुखों का नाश होता है। साथ ही मां अन्नपूर्णा और मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। इसके अलावा सुख और सौभाग्य की भी प्राप्ति होती है।

हिंदी पंचांग के अनुसार, वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया मनाई जाती है। इस वर्ष अक्षय तृतीया 22 अप्रैल को है। अक्षय तृतीया के दिन किए गए कार्य बेहद शुभ फल प्रदान करते हैं। इस दिन देवगुरु बृहस्पति भी मेष राशि में गोचर करेंगे। साथ ही अक्षय तृतीया पर शोभन योग बन रहा है। इस योग में कार्य करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। अक्षय तृतीया के दिन दान करने का भी विधान है। धार्मिक मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन दान करने से सभी दुखों का नाश होता है। साथ ही मां अन्नपूर्णा और मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। इसके अलावा, सुख और सौभाग्य की भी प्राप्ति होती है। अगर आप भी मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं, तो अक्षय तृतीया पर इन चीजों का दान अवश्य करें। आइए जानते हैं

-वास्तु जानकारों की मानें तो अक्षय तृतीया के दिन वस्त्र दान जरूर करना चाहिए। वस्त्र दान करने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है। अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं, तो अक्षय तृतीया के दिन क्षमतानुसार वस्त्र का दान करें। इसके अलावा, फल और सब्जी का भी दान कर सकते हैं।

-अक्षय तृतीया के दिन खाद्य पदार्थों का दान करने से धन की देवी मां लक्ष्मी और मां अन्नपूर्णा प्रसन्न होती हैं। उनकी कृपा से घर में अन्न की कभी कमी नहीं रहती है। इसके अलावा, अक्षय तृतीया को चावल, आटा, दाल, गुड़, चना, घी, नमक, तिल, ककड़ी आदि चीजों का भी दान करना चाहिए। इन चीजों के दान से घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है।

-अक्षय तृतीया पर पानी के मटके का दान करें। इससे घर में सुख और समृद्धि आती है। इसके लिए अक्षय तृतीया के दिन मटके या तांबे के बर्तन में पानी भरकर दान करें। इस उपाय को करने से घर में धन की कमी नहीं होती है। साथ ही कुंडली के नवग्रह भी शांत रहते हैं।

-सनातन धर्म में अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का विधान है। इसके लिए लोग अक्षय तृतीया के दिन सोना या चांदी खरीदते हैं। अगर इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है और आप आभूषण खरीदने में समर्थ नहीं है, तो अक्षय तृतीया पर जौ खरीदें। साथ ही अक्षय तृतीया पर जौ का दान करना बेहद पुण्यकारी होता है। कहते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन जौ का दान करने से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है।

Related Articles

Back to top button