नड्डा ने मोदी सरकार की नीतियों की जमकर तारीफ़, कहा…

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत पिछले नौ सालों में बदल चुका है और अब किसी भी मुद्दे पर अपना स्वतंत्र रुख अख्तियार करने से हिचकता नहीं है। रूस और यूक्रेन युद्ध में भारत का रूख इसका जबरदस्त उदाहरण है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत की अंतरराष्ट्रीय कूटनीति पर आधारित पुस्तक ”मोदी: शेपिंग ग्लोबल आर्डर इन फ्लक्स” का विमोचन करते हुए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि मौजूदा वैश्विक समस्याओं से निपटने के लिए पूरी दुनिया आज भारत की ओर देख रही है।

यूक्रेन युद्ध में भारत ने स्वतंत्र रुख अख्तियार किया

जेपी नड्डा ने कहा कि मोदी के पहले भारत अंतरराष्ट्रीय मसले पर स्पष्ट रुख अख्तियार करने में हिचकता था। देश के भीतर वोटबैंक की चिंता के कारण भारतीय प्रधानमंत्री इस्त्राइल नहीं जाते थे। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी न सिर्फ इस्त्राइल गए, बल्कि साथ ही फिलिस्तीन का भी दौरा किया।

उनके अनुसार रूस और यूक्रेन युद्ध में भारत ने स्वतंत्र रुख अख्तियार कर दुनिया के सामने नए भारत की छवि पेश की, जिसकी बात हर कोई सुनता है। इसी तरह से दुनिया हमेशा भारत और पाकिस्तान को संयुक्त रूप से देखती थी। जब भी भारत की बात होती थी, तो अपने आप पाकिस्तान भी साथ में आ जाता था। लेकिन मोदी ने इसे सफलता पूर्वक अलग कर दिया है। अब भारत के साथ पाकिस्तान की बात नहीं होती है।

पाकिस्तान की आतंकवाद को संरक्षण देने वाले देश के रूप में छवि मजबूत हुई है, वहीं दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था को दुनिया विकास के इंजन के रूप में देख रहा है। जेपी नड्डा के अनुसार नए भारत की ताकत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एयर इंडिया के बोइंग और एयरबस से 470 विमान खरीद के सौदे के दौरान खुद फ्रांसीसी और अमेरिकी राष्ट्रपति मौजूद थे।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को मिली नई पहचान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने तो यहां तक कह दिया कि इस सौदे से अमेरिका के 44 राज्यों में लाखों रोजगार के अवसर बनेंगे। नड्डा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को मिली नई पहचान के पीछे देश के भीतर मोदी सरकार की नीतियों का अहम योगदान रहा है, जिसके कारण भारत 2014 के पहले सबसे कमजोर अर्थव्यवस्था वाले पांच देशों से बाहर निकला है।

इसके लिए भारत के भीतर युवाओं, गरीबों, किसानों, उद्यमियों, दलितों, आदिवासियों सबके उत्थान के लिए नीतियां बनाई गईं और भ्रष्टाचार व भाई-भतीजावाद की जगह पूरी पारदर्शिता के साथ देश को विकास के पथ पर लाया गया। उन्होंने कहा कि जी-20 की अध्यक्षता के दौरान पूरी दुनिया मौजूदा समस्याओं से निजात के लिए भारत की ओर देख रहा है।

Related Articles

Back to top button