नासा बृहस्पति के चंद्रमा ‘यूरोपा’ पर हिंदी में भेजेगा खास मैसेज

अमेरिकी अंतिरक्ष एजेंसी नासा इस साल अक्तूबर में यूरोपा क्लिपर मिशन लाॅन्च करने जा रही है। इस मिशन को बृहस्पति ग्रह के पानी वाले चंद्रमा यूरोपा पर भेजा जाएगा। नासा अंतरिक्ष यान के साथ एक अनोखा संदेश भेज रहा है जिसे हिंदी समेत 103 भाषाओं में रिकॉर्ड किया गया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि बृहस्पति ग्रह के पानी वाले चंद्रमा यूरोपा पर बर्फीली परत के नीचे एक महासागर मौजूद है, जिसका उनके पास एक मजबूत सबूत है।

यूरोपा पर धरती के सभी महासागरों की तुलना में पानी की मात्रा दोगुनी से भी ज्यादा है। यूरोपा क्लिपर मिशन पानी के स्रोत और वहां पर मौजूद पानी की वजह से जीवन की संभावनाओं के बारे में पता लगाएगा। दुनिया भर के वैज्ञानिक धरती के अलावा दूसरे ग्रह पर जीवन की संभावनाओं को दशकों से तलाशने की कोशिश कर रहे हैं। आइए जानते हैं इस मशिन के बारे में…

यूरोपा पर क्लिपर मिशन के साथ भेजे जाने वाले संदेश को धातु टैंटलम से बनी 7 गुणा 11 इंच की प्लेट पर उकेरा गया है। प्लेट में दोनों तरफ ग्राफिक हैं। यूरोपा पर भेज जा रहे हैं संदेश में धरती पर बोली जानी वाली हिंदी समेत 100 से ज्यादा भाषाओं में ‘पानी’ शब्द की रिकॉर्डिंग है। यह यूरोपा के साथ ग्रह के संबंध को दर्शाते हैं।

नासा ने बताया कि भाषाविदों ने पूरी दुनिया से 103 भाषाओं में बोले जाने वाले शब्द पानी की रिकॉर्डिंग को इकट्ठा किया है। इसके बाद ऑडियो फाइलों को वेव फार्मेट में बदला गया है। यह तरंगे अमेरिकी सांकेतिक भाषा में पानी के प्रतीक चिन्ह से निकलती हैं। प्लेट पर तरंगों में से एक पर पानी शब्द को लिखा गया है। इसका उच्चारण हिंदी में जल शब्द के रूप में किया जाता है।

दरअसल, इस मैसेज का आइडिया वॉयजर मिशन पर भेजे गए गोल्डेन रिकॉर्ड से लिया गया है, जो आज भी सौर मंडल के बाहर इंटरस्टेलर स्पेस में यात्रा कर रहा है।

अंतरिक्ष यान के साथ जाएंगी ये चीजें

यूरोपा क्लिपर मिशन के साथ अमेरिकी कवि एडा लिमोन की हस्तलिखित “इन प्रेज ऑफ मिस्ट्री: ए पोएम फॉर यूरोपा” की उकेरी गई प्रति भी भेजी जाएगी। इसके साथ ही सिलिकॉन माइक्रोचिप स्टेंसिल भेजा जाएगा, जिस पर पूरी दुनिया के लोगों द्वारा प्रस्तुत किया गया 2.6 मिलियन से अधिक नाम हैं। वैज्ञानिका ने कहा कि यूरोपा क्लिपर का मुख्य लक्ष्य यह पता लगाना है कि क्या बृहस्पति के बर्फीले चंद्रमा यूरोपा के नीचे स्थान हैं, जीवन की संभावना है?

Related Articles

Back to top button