पंजाब में 42 डिग्री से पार पारा

शुक्रवार व शनिवार पंजाब में कई जगह बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार हालांकि बारिश से अधिक फर्क नहीं पड़ेगा और अगले कुछ दिन में तापमान में बढ़ोतरी जारी रहेगी।

पंजाब में गर्मी का प्रकोप जारी और पिछले कुछ दिन से लगातार तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। बुधवार को सूबे में अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री दर्ज किया गया।

हालांकि अधिकतम तापमान में 0.9 डिग्री की मामूली गिरावट दर्ज की गई, लेकिन अभी भी यह सामान्य से 2.2 डिग्री ऊपर बना हुआ है। वहीं पंजाब में न्यूनतम तापमान में 1.2 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई है। इसी बीच मौसम विभाग ने शुक्रवार से पंजाब में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। शुक्रवार व शनिवार पंजाब में कई जगह बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार हालांकि बारिश से अधिक फर्क नहीं पड़ेगा और अगले कुछ दिन में तापमान में बढ़ोतरी जारी रहेगी।

शिक्षा विभाग की एडवाइजरी
वहीं शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों के लिए हीट वेव एडवाइजरी जारी की है। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों व स्कूल प्रमुखों को भी इसकी कॉपी भेजी गई है, ताकि वह इसका सही रूप से पालन करवा सकें।

एडवाइजरी में कहा गया है कि विद्यार्थियों को सुबह की प्रार्थना, फिजिकल एजुकेशन के पीरियड और कक्षाओं में भी इन दिशा-निर्देशों के प्रति अवगत करवाया जाना चाहिए। इसमें अधिक पानी पीने की सलाह दी गई है। साथ ही शिक्षकों और विद्यार्थियों को हलके रंग कपड़े पहनने से लेकर गर्मी से बचने के अन्य तरीकों के संबंध में जानकारी दी गई है। ओआरएस के घोल का प्रयोग करने का सुझाव दिया गया है। इसी तरह घरों में तैयार किए जाने वाले पदार्थ जैसे ही नींबू पानी, लस्सी, नारियल पानी आदि तरल पदार्थ का प्रयोग किया जा सकता है।

दोपहर 12 से 3 बजे के बीच घरों से न निकलने के लिए भी कहा गया है, क्योंकि इस समय तापमान अधिक होता है। साथ ही हीट वेव का भी खतरा रहता है। अगर किसी काम से बाहर निकलना भी पड़ता है तो सिर और हाथों को अच्छी तरह ढक कर निकलने की सलाह दी गई है। टोपी और छाते का प्रयोग किया जा सकता है, जबकि आंखों की सुरक्षा के लिए चश्मा पहना जा सकता है। पूरे पंजाब में 19 हजार से अधिक स्कूल हैं। इनमें तीस लाख से अधिक विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं। ऐसे में इन विद्यार्थी की सुरक्षा व सेहत को ध्यान में रखते हुए ही यह एडवाइजरी जारी की गई है।

Related Articles

Back to top button