पावर्ड बाय Alibaba Group Holding Limited की ओर से एक एआई चैटबॉट मॉडल को किया गया पेश..

पावर्ड बाय Alibaba Group Holding Limited की ओर से एक एआई चैटबॉट मॉडल को पेश किया गया है। चाइनीज SenseChat चैटबॉट चैटजीपीटी जैसी खूबियों के साथ ही लाया गया है।

 बीते साल यूएसए बेस्ड आर्फिशियल इंटेलिजेंस कंपनी ओपनएआई ने ह्यूमन-लाइक टेक्स्ट जेनेरेट करने वाले चैटबॉट चैटजीपीटी को पेश किया था। इस चैटबॉट ने अपनी तमाम खूबियों से करोड़ों यूजर्स का दिल जीता।

नए चैटबॉट SenseChat की हुई एंट्री

चैटजीपीटी को इंसानों जैसे बात करने वाले चैटबॉट के रूप में खूब पसंद किया गया। वहीं चैटजीपीटी की बढ़ती लोकप्रियता के चलते कई टेक कंपनियों का ध्यान इस नई टेक्नोलॉजी की ओर गया।

बहुत सी टेक कंपनियों जैसे गूगल, माइक्रोसॉफ्ट ने एआई चैटबॉट टेक्नोलॉजी को अपनी सर्विस के साथ जोड़ कर पेश किया और अपने एआई मॉडल पेश भी किए। इसी कड़ी में एक नए चैटबॉट SenseChat की एंट्री हुई है।

SenseChat का डेमो हुआ पेश

SenseChat को एक चीनी कंपनी SenseTime Group Inc. ने पेश किया है। कंपनी ने अपने एआई मॉडल को डाटा और कंप्यूटर पावर से लैस बनाया है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी Xu Li ने लार्ज एआई मॉडल SenseNova और यूजर फेसिंग चैटबॉट SenseChat का एक डेमो भी पेश किया।

SenseChat को स्टोरी टेलिंग करते हुए दिखाया गया है, जिसमें मॉडल से कई सवाल-जवाब किए गए। इसके अलावा इस चैटबॉट मॉडल को कंप्यूटर कोड्स लिखने में भी सक्षम पाया गया है। यह चैटबॉट मॉडल इंग्लिश और चाइनीज भाषा को समझता है।

Xu Li ने कहा कि किसी भी एआई डेवलपमेंट में इंसानों का योगदान 80 फीसदी तक होता है, जबकि आने वाले समय में एआई द्वारा 80 प्रतिशत टास्क को हैंडल किया जाएगा और इंसानों को केवल 20 प्रतिशत काम करने की जरूरत रह जाएगी।

Alibaba Group पावर्ड कंपनी का एआई चैटबॉट

SenseTime Group Inc. कंप्यूटर विजन से जुड़ी एक कंपनी है, यह Alibaba Group Holding Limited पावर्ड कंपनी है। मालूम हो कि चीन की पॉपुलर ऑनलाइन कॉमर्स कंपनी अलिबाबा के फाउंडर जैक मा अपनी अलग-अलग सर्विस में इंटीग्रेटिंग जेनेरेटिव एआई मॉडल के इस्तेमाल पर काम कर रहे हैं। इतना ही नहीं, कॉरपोरेट क्लाउड कस्मर्स को सर्विस टेस्ट के लिए भी इनविटेशन भेजा जा रहा है।

Related Articles

Back to top button