बच्चों के लिए खिलौने खरीदते समय इन बातों का रखें खास ध्यान…

खिलौने हर किसी के बचपन का एक अहम हिस्सा होते हैं। आपने अपने परिवार में भी अक्सर बड़े लोगों को अपने खिलौनों से जुड़े अनुभव और कहानियों को घर के बच्चों के साथ शेयर करते हुए देखा और सुना होगा। छोटे बच्चे सबसे ज्यादा खुश एक नया खिलौना पाकर होते हैं। रंग-बिरंगे खिलौनें में वो अक्सर अपनी एक अलग और काल्पनिक दुनिया ढूंढ लेते हैं। ऐसे में अपने बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए आपको खिलौना खरीदते समय इन 5 बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

बच्चे के लिए सुरक्षित हो खिलौना-
बच्चे के लिए कोई भी खिलौना पसंद करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि वो आपके बच्चे के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हो। खिलौना किसी भी कोने से नुकीला या अधिक कलरफुल न हो। नुकीला खिलौना आपके बच्चे को चोट पहुंचा सकता है तो ज्यादा कलरफुल खिलौनों के रंगों में केमिकल्स की वजह से खिलौने विषाक्त हो सकते हैं जिससे बच्चे की सेहत को भी नुकसान हो सकता है।

उम्र के अनुसार हो खिलौना-
बच्चे के लिए खिलौने खरीदते समय उसकी उम्र का भी ध्यान रखें। उम्र के अनुसार खरीदे गए खिलौने न सिर्फ बच्चे के शारीरिक बल्कि मानसिक विकास में भी मदद करते हैं।

एक्टिविटी को बढ़ावा देने वाले खिलौने-
बच्चे के लिए खिलौना खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसका खिलौना ऐसा होना चाहिए जिसमें बच्चे के मनोरंजन के साथ उसकी फिजिकल एक्टिविटी भी होती रहे। उदाहरण के लिए वीडियो गेम्स की जगह उसे कोई चलने वाला खिलौना दें, जिसे पकड़ने के लिए बच्चा घर में एक जगह बैठे रहने की जगह खेलते हुए चलता-फिरता भी रहे।

क्रिएटिव थिंकिंग वाला खिलौना-
बच्चे के लिए खिलौना खरीदते समय उसके लिए कोई ऐसा खिलौना पसंद करें जो उसकी क्रिएटिविटी को बढ़ाने में मदद करें। उदाहरण के लिए अगर आप बच्चे के लिए अलग-अलग तरह के बिल्डिंग ब्लॉक खरीदेंगे, तो बच्चा उसे इधर-उधर बिखेरते हुए कोई नई आकृति बनाने की कोशिश करेगा। जिससे उनके भीतर रचनात्मकता बढ़ेगी।

ऐसे खिलौनों को खरीदने से बचें-
बच्चे के लिए कभी भी ऐसे खिलौने न खरीदें जो उनके अंदर हिंसा, समाजिक, जातीय, और लैंगिक असमानता को बढ़ावा देते हुए उनके कोमल मन पर नकारात्मक प्रभाव डालें। ऐसे खिलौनों से बच्चों को कोसों दूर रखें।

Related Articles

Back to top button