बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए खानपान और रहन-सहन पर विशेष ध्यान दें..

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए खानपान और रहन-सहन पर विशेष ध्यान दें। खाना खाते समय क्या खाते हैं। ये देखना भी जरूरी है। कैलोरी रिच फूड्स को डाइट में शामिल करने से वजन तेजी से बढ़ने लगता है। वहीं, लंबे समय तक भूखे रहने यानी डाइटिंग करने से सेहत पर प्रतिकूल असर पड़ता है। इसके लिए बैलेंस्ड डाइट लें। वहीं, रोजाना एक्सरसाइज जरूरी है। कैलोरी गेन के समानुपात में कैलोरी बर्न करने से वजन कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा, बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए रोजाना ये टिप्स जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं-

-डाइट में फाइबर रिच फूड्स को अधिक से अधिक शामिल करें। इससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है। फाइबर आंतों के लिए भी फायदेमंद पोषक तत्व होता है। इससे मेटाबॉलिज़्म भी सही से काम करता है।

-अगर आप बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो पैक्ड फूड को न कहें। आसान शब्दों में कहें तो प्रोसेस्ड फ़ूड का सेवन बिल्कुल न करें। इसके बदले में ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें। वहीं, भूख मिटाने के लिए सूखे मेवे और बीज का सेवन कर सकते हैं।

-बढ़ते वजन को कंट्रोल करना तब आसान हो जाता है। जब आप डाइट के साथ लाइफस्टाइल में भी बदलाव करते हैं। इसके लिए रोजाना एक्सरसाइज करें। साथ ही टॉक्सिक चीजों का सेवन कम करें।

-वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज जरूरी है। हालांकि, एक ही एक्सरसाइज करने से वेट लॉस प्रोसेस में लंबा वक्त लग सकता है। इसके लिए जिम ट्रेनर से सलाह लेकर वेट लॉस के लिए अलग-अलग एक्सरसाइज करें। इसके लिए वार्म अप जरूर करें।

-सेहतमंद रहने के लिए नींद बहुत जरूरी है। इसके लिए रोजाना कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें। अगर आप 7 घंटे से कम सोते हैं, तो मानसिक और शारीरिक सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

Related Articles

Back to top button