बिल गेट्स ने पीएम मोदी से की मुलाकात

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के अध्यक्ष बिल गेट्स अपने भारत दौरे पर आए हुए हैं। इस दौरान उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान भारत के टीकाकरण अभियान की जमकर तारीफ की। बिल गेट्स ने कहा कि भारत टीकों के मामले में विश्व में अग्रणी है और देश में कई नए टीकों के लिए भी निवेश किया जा रहा है।

समाचार एजेंसी एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में बिल गेट्स ने भारत में बढ़ते डिजिटल ट्रेंड पर भी बात की। उन्होंने कहा कि डिजिटल कनेक्शन की वजह से कृषि और अन्य क्षेत्रों में फायदा मिल रहा है।

मैं निश्चित रूप से आशावादी हूं- बिल गेट्स

उन्होंने कहा, “मैं निश्चित रूप से आशावादी हूं। आप जानते हैं कि कई प्रमुख क्षेत्रों में सुधार की दर बहुत मजबूत है। हर कोई जानता है कि टीकों के मामले में भारत दुनिया में अग्रणी है, इसलिए हम भारत में अपने भागीदारों के साथ निवेश कर रहे हैं, जिससे कि नए टीकों के लिए काम हो सके।”

यह वास्तव में एक अद्भुत बैठक थी- मोदी

इस बीच बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इसकी जानकारी पीएम मोदी ने एक्स पर दी। प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, “यह वास्तव में एक अद्भुत बैठक थी! उन क्षेत्रों पर चर्चा करना हमेशा सुखद होता है जो हमारे धरती को बेहतर बनाएंगे और दुनिया भर में लाखों लोगों को सशक्त बनाएंगे।”

डिजिटल कनेक्शन की दुनिया फल-फूल रही है

बिल गेट्स ने कहा, डायग्नोस्टिक्स उद्योग ने कोरोना महामारी में काम किया, इसलिए हम इस क्षेत्र में भी साझेदारी कर रहे हैं। डिजिटल कनेक्शन की दुनिया आधार और बैंक खातों से शुरू होते हुए फल-फूल रही है, इसलिए हम अब कृषि क्षेत्र में देखते हैं कि किसानों का पंजीकरण किया जा रहा है और उन्हें पहले से सूचना दी जा रही है।

इसके साथ ही बिल गेट्स ने भारत की टीकाकरण पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि इसने अन्य चीजों के अलावा, बाल मृत्यु दर को कम करने में मदद की है।

Related Articles

Back to top button