बिहार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन की तैयारी पूरी

पीएम मोदी आज दरभंगा पहुंच रहे हैं। पीएम की सुरक्षा को लेकर बेल्जियम निर्मित राइफल से लैस एक सौ एसपीजी के जवान, एक दर्जन से ज्यादा आईपीएस अधिकारी, 30 डीएसपी रैंक के अधिकारियों सहित पांच हजार जवानों को लगाया गया है।

दरभंगा के राज मैदान में आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशाल जनसभा को सम्बोधित करेंगे। इसको लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर बिहार पुलिस के आलाधिकारियों से लेकर एसपीजी एनएसजी के जवानों को यहां तैनात किया गया है। इतना ही नही, इस सभा मे प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर एसपीजी के एक सौ जवानों को बेल्जियम निर्मित राइफल से लैस करके लगाया गया है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा में करीब एक दर्जन से ज्यादा आईपीएस अधिकारी, 30 डीएसपी रैंक के अधिकारियों सहित पांच हजार जवानों को सुरक्षा में लगाया गया है। प्रधानमंत्री मोदी दिन के 2 बजे रांची एयरपोर्ट से उड़ान भरने के बाद दरभंगा एयरपोर्ट पहुचेंगे। फिर वहां से वह सड़क मार्ग से दरभंगा के राज मैदान पहुंचकर सभा को सम्बोधित करेंगे।

पिछली बार भी यहीं से भरे थे हुंकार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दरभंगा के राज मैदान से दरभंगा लोकसभा के साथ-साथ झंझारपुर, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, उजियारपुर की सीट को भी साधने की कोशिश करेंगे। उन्होंने लोकसभा चुनाव 2014 और 2019 में इसी मैदान से सभा को संबोधित करते हुए जीत हासिल की थी। यहां के राज मैदान में सभा का नतीजा यह हुआ कि सिर्फ दरभंगा ही नहीं बल्कि पूरे मिथिलांचल में एनडीए को बड़ी कामयाबी मिली थी। समस्तीपुर, उजियारपुर, मधुबनी, झंझारपुर, सीतामढ़ी, बेगूसराय और मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्र से एनडीए ने जीत हासिल की थी।

जानिये दरभंगा क्यों है महत्वपूर्ण
2019 के चुनाव में मिथिलांचल की हवा कोसी और सीमांचल तक पहुंची। नतीजा, एकमात्र सीट किशनगंज को छोड़कर सभी एनडीए की झोली में आ गई। दरअसल, राजनीति के मामले में दरभंगा पूरे मिथिला को ही नहीं, बल्कि कोसी क्षेत्र के सुपौल और मधेपुरा को भी प्रभावित करता है।

जानिए कहां कितने हैं मतदाता
दरभंगा संसदीय क्षेत्र की तो यहां वोटरों की कुल संख्या 17 लाख 74 हजार 289, मुजफ्फरपुर में 17 लाख 11 हजार 892, झंझारपुर में 32 लाख 792 हजार, उजियारपुर में 15 लाख 69 हजार 392, समस्तीपुर में 16 लाख 79 हजार 30, जबकि मधुबनी में 30 लाख 14 हजार 211 वोटर हैं।

रहेंगे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। विशेष सुरक्षा दल (एसपीजी) पर सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी होगी। पीएम शनिवार को दोपहर एक बजे के करीब दरभंगा पहुंचेंगे। पीएम एसपीजी कमांडों के घेर में रहेंगे। एसपीजी के सौ कमांडो बेल्जियम से इंपोर्ट की गई 3.5 किलो की राइफल से लैस रहेंगे। दरभंगा एयरपोर्ट से पीएम मोदी सड़क मार्ग से बेला, बाघ मोड़ होते हुए संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर के राज मैदान पहुंचेंगे |

Related Articles

Back to top button