भारत के किस राज्य में होता है सबसे आखिरी में सूर्यास्त…

विविधताओं से भरा देश भारत कई धर्म, जाती और भाषाओं के लोगों से भरा है। भारत में पहाड़ों, जंगलों और समुद्रों से घिरे अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग तरह के लोग रहते हैं। इसके बावजूद देशवासियों में अनेकता में एकता की भावना देखने को मिलती है। इसके अलावा यदि भौगोलिक दृष्टि से भारत का मानचित्र देखा जाए, तो इसमें भी विविधता दिखाई देती है। इसलिए देश के किसी हिस्से में बारिश होती रहती है, तो वहीं किसी अन्य हिस्से में धूप खिली होती है। कभी एक हिस्से में भयानक गर्मी पड़ती है, तो किसी दूसरी जगह पर ठंड रहती है।

भारत का क्षेत्रफल भी काफी बड़ा है, ऐसे में यहां के अलग-अलग हिस्सों में सूर्योदय और सूर्यास्त का समय भी अलग होता है। क्या आप जानते हैं कि भारत में कौन सा ऐसा राज्य है जहां सूर्यास्त सबसे आखिर में होता है। अगर आपको इस सवाल का जवाब नहीं ता तो आइए हम आपको बताते हैं।

देश में कोई हिस्सा ऐसा है, जहां सूरज सबसे पहले निकलता है, तो वहीं कई हिस्सों में सूरज सबसे आखिर में डूबता है। इतने विविधताओं से भरे देश के कई तथ्य ऐसे हैं जो हैरान करते हैं। अगर आपसे पूछा जाए कि सबसे पहले सूर्योदय किस जगह होता है, तो ज्यादातर लोग इसका जवाब दे सकते हैं। अरुणाचल प्रदेश में सूर्योदय सबसे पहले होता है।

अरुणाचल प्रदेश का शाब्दिक अर्थ भी इससे जुड़ा है। अरुण का मतलब सूर्य और चल अर्थात उगना, यानि वह राज्य जहां सूर्य सबसे पहले निकलता है। आपको बता दें कि अरुणाचल प्रदेश की डोंग वैली में देवांग घाटी भारत की एकमात्र ऐसी जगह है, जहां दिन और रात का समय देश के अन्य राज्यों से अलग होता है।

बात की जाए कि भारत में सबसे आखिर में सूर्यास्त कहां होता है, तो इसका उत्तर होगा, गुजरात में स्थित गुहार मोती। इस जगह पर सबसे आखिरी में सूर्यास्त होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि यह राज्य देश के सबसे पश्चिम में स्थित है। साथ ही ये गांव भी सबसे आखिरी पश्चिमी बिंदु पर है।

यहां जून के महीने में शाम 7:39 बजे सूर्यास्त होता है। इस समय देश के अधिकांश राज्यों में अंधेरा हो चुका होता है।

Related Articles

Back to top button