मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर भी एक आपराधिक मामला चल रहा है, इस मामले में दो धाराएं बेहद गंभीर लगी..

रिपोर्ट के मुताबिक देश के अलग-अलग राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मौजूदा 30 में से 29 मुख्यमंत्री करोड़पति हैं। करोड़पति की सूची में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल हैं। नीतीश कुमार के पास कुल 3 करोड़ 9 लाख 83 हजार 431 रुपये की संपत्ति है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर भी एक आपराधिक मामला चल रहा है। इस मामले में दो धाराएं बेहद गंभीर लगी हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) और नेशनल इलेक्शन वॉच की ताजा रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है। रिपोर्ट में सभी मुख्यमंत्रियों की संपत्ति, शिक्षा और उनके खिलाफ दर्ज मामलों के बारे में बताया गया है।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) और नेशनल इलेक्शन वॉच की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर एक आपराधिक मामला दर्ज है, जिसमें नीतीश पर हत्या (IPC Section-302), हत्या करने की कोशिश(IPC Section-307), दंगा कराने (IPC Section-147), घातक हथियार रखने (IPC Section-148) और पद का दुरुपयोग करने (IPC Section-149) जैसे कई आरोप लगाए गए हैं। बता दें कि नीतीश कुमार के खिलाफ यह मामला 2009 में दर्ज हुआ था।P

करोड़पति हैं सीएम नीतीश

रिपोर्ट के मुताबिक, देश के अलग-अलग राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मौजूदा 30 में से 29 मुख्यमंत्री करोड़पति हैं। करोड़पति की सूची में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल हैं। नीतीश कुमार के पास कुल 3 करोड़ 9 लाख 83 हजार 431 रुपये की संपत्ति है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, आंध्र प्रदेश के जगन मोहन रेड्डी सबसे अमीर मुख्यमंत्री हैं। उनकी कुल संपत्ति 510 करोड़ रुपये है। वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सिर्फ 15 लाख की संपत्ति के साथ सबसे निचले पायदान पर हैं।

अगर मंथली इनकम की बात करें तो नीतीश कुमार की हर महीने की कमाई 90 हजार 350 रुपये हैं। रिपोर्ट में इनकम सोर्स की जगह सोशल वर्क मेंशन किया गया है।

ग्रेजुएट प्रोफेशनल हैं नीतीश

देश में नीतीश कुमार समेत सिर्फ चार मुख्‍यमंत्री प्रोफेशनल ग्रेजुएट हैं। नीतीश कुमार ने बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से B.Sc. इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।

Related Articles

Back to top button