मूंग दाल सेहत के साथ स्किन के लिए भी होता है काफी फायदेमंद..

मूंग दाल सेहत के साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं चेहरे पर मूंग दाल कैसे अप्लाई करें।

मूंग दाल सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो कई बीमारियों को दूर करने में मददगार है। लेकिन क्या आप जानते हैं, ग्लोइंग स्किन के लिए आप मूंग दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मैंगनीज, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। तो अगर आप भी स्किन संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो ब्यूटी रूटीन में मूंग दाल जरूर शामिल करें।

मूंग दाल और संतरे का छिलका

इस फेस पैक को तैयार करने के लिए मूंग दाल को रात भर के लिए भिगो दें। अगले दिन इसे पीस लें, अब इसमें संतरे से तैयार किए गए छिलके का पाउडर मिलाएं, इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। करीब 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

मूंग दाल और दूध

इस फेस पैक को तैयार करने के लिए मूंग दाल का पेस्ट तैयार कर लें, इसमें कच्चा दूध मिलाएं। अब इसे चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। लगभग 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल के साथ

आप एलोवेरा जेल और मूंग दाल को एक साथ मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं । इसके लिए मूंग पेस्ट तैयार कर लें, अब इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। लगभग 10-15 मिनट बाद पानी से साफ कर लें। 

मूंग दाल और घी का पैक

इसके लिए मूंग दाल का पेस्ट तैयार कर लें, अब इसमें एक टी स्पून घी मिलाएं, इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

Related Articles

Back to top button