रंग छुड़ाने के बाद इन तरीकों से बनाएं स्किन को नर्म और मुलायम..

होली का त्योहार 8 मार्च को था। ऐसे में आपने भी जमकर मौजमस्ती की होगी और ढेर सारा रंग खेला होगा। लेकिन कई बार रंगों की वजह से स्किन ड्राई और बिल्कुल खुरदुरी सी हो जाती है। वहीं ऑयली स्किन पर एक्ने निकलना शुरू हो जाते हैं। रंगों में मिला केमिकल स्किन को नुकसान पहुंचाता है। अगर रंग छुड़ाने के बाद स्किन में जलन हो रही स्किन पहले जैसी सॉफ्ट नहीं दिख रहीं तो इन घरेलू चीजों को चेहरे पर लगाने से राहत मिलेगी और स्किन से बचाखुचा रंग भी उतर जाएगा। 

स्किन की इस तरह से करें केयर
रंग छुड़ाने के बाद स्किन को साफ करने के लिए बिल्कुल माइल्ड फेसवॉश का इस्तेमाल करें। 
साथ ही पानी पीने की मात्रा को बढ़ा दें। जिससे कि शरीर अंदर से हाइड्रेट होता रहे। 

लगाएं दही
स्किन अगर ड्राई हो रही है और खुरदुरापन नहीं जा रहा तो स्किन पर बिल्कुल प्लेन दही को लगाएं। चेहरे और गर्दन के साथ ही इसे हाथों पर भी लगा सकती हैं। कुछ देर लगा रहने के बाद इसे हल्के हाथों से मसाज कर चेहरा साफ कर लें। दही स्किन को मॉइश्चर करने के साथ ही रंग हटाने में भी मदद करेगी। 

लगाएं शहद
स्किन अगर बहुत रूखी दिख रही है तो चेहरे पर शहद लगा सकती हैं। पांच से सात मिनट लगाने के बाद शहद को हल्के से गुनगुने पानी से धो दें। ये स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करेगी। 

ड्राई स्किन पर लगाएं घी
अगर केमिकल वाले रंगों की वजह से स्किन रूखी हो गई है और उसमे जलन महसूस हो रही है तो देसी घी को स्किन पर अप्लाई करें। हल्के हाथों से मसाज करने के बाद पानी से धो दें। ये स्किन की जलन को दूर कर ड्राईनेस और खुरदुरापन भी दूर करने में मदद करेगी। 

ना करें स्किन के साथ ये काम
अगर रंग छुड़ाने से स्किन पर रैशेज हो गए हैं तो उसे गलती से भी स्क्रब ना करें। 
किसी भी तरह के फेसपैक को लगाकर चेहरा ना रगड़ें, इससे स्किन और भी ज्यादा खराब हो जाएगी।
माइल्ड फेसवॉश से स्किन को धोएं और मॉइश्चराइजर लगा सकती हैं। 
ऊपर लिखी घरेलू चीजें लगाने से स्किन को ठंडक और नरिश्मेंट दोनों मिलेगा, जिससे वो जल्दी ठीक होगी।

Related Articles

Back to top button