लाल पाउच लेकर संसद पहुंची वितमंत्री, बता दें कि ये बजट पेपरलेस है तो आइये जानें इसके बारे में..

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को फिर से पारंपरिक ‘बही-खाता’ शैली की थैली में लिपटे एक डिजिटल टैबलेट को हाथ में लिया, क्योंकि वह पिछले दो साल के बजट की तरह कागज रहित फॉर्मेट में 2023-24 का केंद्रीय बजट पेश करने के लिए संसद जा रही थीं।

खिंचवाई ‘ब्रीफकेस’ की तस्वीर

उन्होंने राष्ट्रपति से मिलने जाने से पहले अधिकारियों की अपनी टीम के साथ अपने कार्यालय के बाहर पारंपरिक ‘ब्रीफकेस’ की तस्वीर खिंचवाई। हालांकि, उन्होंने बजट को डिजिटल प्रारूप में पेश करने के लिए एक ब्रीफकेस के बजाय एक टैबलेट पकड़ा हुआ था।

ब्रीफकेस के बजाय लाल पाउच

ब्रीफ़केस के बजाय उस पर सुनहरे रंग का राष्ट्रीय प्रतीक के साथ आने वाले लाल कवर के अंदर सावधानी से रखी गई टैबलेट के साथ,वह राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने के बाद सीधे संसद गईं।

पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री

भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री, सीतारमण ने जुलाई 2019 में केंद्रीय बजट के कागजात ले जाने के लिए पारंपरिक ‘बही-खाता’ के लिए बजट ब्रीफकेस की औपनिवेशिक विरासत को छोड़ दिया था। उसने अगले वर्ष उसी का उपयोग किया,और 2021 की महामारी में, उसने अपने भाषण के साथ-साथ अन्य बजट दस्तावेजों को ले जाने के लिए एक डिजिटल टैबलेट का उपयोग किया।

जुलाई 2019 को पेश किया अपना पहला बजट

अप्रैल 2023 से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए उनका बजट 2014 के बाद से मोदी सरकार का 11वां सीधा बजट है। इसमें 2019 में आम चुनाव से पहले पेश किया गया एक अंतरिम बजट भी शामिल है। जब नरेंद्र मोदी 2019 के चुनाव में फिर से सत्ता में आए तो सीतारमण वित्त मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था और 5 जुलाई, 2019 को अपना पहला बजट पेश किया। बता दें कि 2023-24 का बजट सीतारमण का लगातार पांचवां बजट है।

Related Articles

Back to top button