लोकसभा चुनाव के लिए CAPF की तैनाती की कवायद आज से शुरू

लोकसभा चुनाव और कुछ राज्यों में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) के 3.4 लाख से अधिक कर्मियों की तैनाती की पहले चरण की कवायद शुक्रवार से शुरू होगी। योजना के अनुसार, एक मार्च से शुरू हो रही संबंधित कवायद में संवेदनशील और अति संवेदनशील निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव पूर्व तैनाती के रूप में लगभग दो हजार कंपनियों को तैनात किया जाएगा।

सड़कों और रेल मार्ग से जाएंगे कर्मी

सूत्रों ने बताया कि इस कवायद के हिस्से के रूप में लगभग डेढ़ लाख कर्मी सड़कों और रेल मार्ग से जाएंगे। उन्होंने कहा,

सीएपीएफ की पहली इकाइयां इस सप्ताह के अंत में बंगाल के अलावा वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित राज्यों और जम्मू-कश्मीर में पहुंचना शुरू कर देंगी। इन इकाइयों की तैनाती की दूसरे चरण की कवायद सात मार्च से शुरू की जाएगी। इसके बाद कुछ अंतिम इकाइयां मार्च के दूसरे और तीसरे सप्ताह में अपने निर्धारित स्थानों पर पहुंचेंगी।

सीएपीएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इन इकाइयों के कमांडिंग अधिकारियों को चुनाव ड्यूटी संबंधी कूच आदेश जारी कर दिए गए हैं और निर्देश दिया गया है कि वे तैनाती के लिए भेजे जाने वाले सुरक्षाकर्मियों को चुनाव आयोग द्वारा जारी सामान्य निर्देशों के अलावा उन क्षेत्रों से अवगत कराएं जहां वे चुनाव ड्यूटी के लिए जा रहे हैं। पहले चरण में विभिन्न राज्यों में कानून और व्यवस्था संबंधी चुनौतियों के लिए रिजर्व कंपनियों को भेजा जा रहा है।

Related Articles

Back to top button