लोकसभा चुनाव: बरेली और आंवला सीट पर मतदान आज

आज मतदाताओं की बारी है। बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र के मतदाता अपना सांसद चुनेंगे। दोनों लोकसभा क्षेत्रों में सभी पोलिंग बूथों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। 

लोकतंत्र के पर्व लोकसभा चुनाव में मंगलवार को बरेली और आंवला के 38.16 लाख मतदाता मताधिकार का प्रयोग अपना नेता चुनेंगे। मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस की टीमें मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टी पहुंचते ही सक्रिय हो गई हैं। संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है। चुनाव में पांच कंपनी पीएसी के साथ 35 कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। इसके अलावा पांच हजार पुलिस और होमगार्ड के जवान भी सुरक्षा बंदोबस्त संभालेंगे। जिले के प्रत्येक थाने में तीन-तीन क्यूआरटी की तैनाती हुई है। कंट्रांल रूम के जरिये पल-पल की जानकारी रखी जाएगी।

जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार बरेली की पांच, आंवला की तीन विधानसभा क्षेत्र में 3089 बूथ हैं। जबकि आंवला लोकसभा में बदायूं जिले की दो विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं, यहां 896 पोलिंग बूथ और इतनी ही पोलिंग पार्टियां हैं। बरेली लोकसभा क्षेत्र के पांच विधानसभा क्षेत्र बरेली शहर, बरेली कैंट, नवाबगंज, भोजीपुरा, मीरगंज में 19,24,434 मतदाता हैं। 

आंवला में बरेली के तीन विधानसभा क्षेत्र फरीदपुर, आंवला, बिथरी चैनपुर और बदायूं के शेखूपुर, दातागंज को मिलाकर 18,91,713 मतदाता हैं। जो आज मतदान करने घर से निकलेंगे। बरेली लोकसभा क्षेत्र में 1959 बूथ हैं। इसमें बरेली में 332 बूथ और आंवला के 305 बूथ (शेखूपुर और दातागंज के 97 बूथ) क्रिटिकल हैं। बरेली और आंवला लोकसभा में पहली बार 62,513 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। केंद्रों पर सभी जरूरी व्यवस्थाएं हैं।

बुजुर्ग, दिव्यांग मतदाताओं को मिलेगी प्राथमिकता
बूथों पर मतदान के लिए बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता को इंतजार न करना पड़े, इसके लिए उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। दोनों लोकसभा में 23,572 बुजुर्ग और 36,938 दिव्यांग मतदाता भी मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनके लिए मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर समेत मतदान में प्राथमिकता रहेगी। निगरानी को 84-84 एफएसटी, एसएसटी टीम समेत 292 सेक्टर और 293 माइक्रो ऑर्ब्जवर तैनात हैं।

ताकि मतदान पर भारी न पड़ सके भीषण गर्मी
जिलाधिकारी ने बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र में मतदान के लिए माय बूथ बरेली एप विकसित किया है। मतदान के दिन भीषण गर्मी होने पर मतदाताओं को कतार में न खड़ा रहना पड़े इसके लिए एप पर प्रत्येक दस मिनट में बूथ पर कितने लोग मौजूद हैं। यह अपडेट होगा। साथ ही, पेयजल, शौचालय, केंद्र के बाहर शेड और बैठने की व्यवस्थाओं समेत स्वास्थ्य विभाग की मेडिकल टीमें भी मौजूद रहेंगी।

Related Articles

Back to top button