लौंग को खाने के फायदे..

बीमार पड़ने पर सीधे दवाइयां खाने से पहले आप कुछ नैचुरल चीज़ों का भी इस्तेमाल कर सकेत हैं। आज हम बात कर रहे हैं लौंग के जादुई गुणों के बारे में जो मौसम बदलने पर होने वाली खांसी का रामबाण इलाज है।

एक बार फिर मौसम बदलने लगा है, ऐसे में एक बार फिर वह समय आ गया है जिस दौरान लोग सबसे ज़्यादा बीमार पड़ते हैं। मौसम बदलने पर बुखार, सर्दी और खांसी आम समस्या बन जाती हैं। खासतौर पर खांसी जीना मुश्किल कर देती है। अगर आप भी खांसी से डरते हैं, तो आज हम आपको बता रहे हैं इसका रामबाण इलाज।

खांसी को ठीक करने का नैचुरल तरीका है लौंग! लौंग न सिर्फ नैचुरल तरीके से खांसी का इलाज करती है, बल्कि हमारी इम्यूनिटी में सुधार भी लाती है। लौंग में eugenol और gallic एसिड होता है, जो एंटी-इफ्लामेटरी और एंटीबैक्टीरियल होते हैं।

1. खांसी के लिए लौंग

लौंग में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीमाइक्रोबियल गुण खूब होते हैं, जो खांसी को ठीक करने में असरदार साबित होते हैं। लौंग को सेंधा नमक के साथ मुंह में डालकर चबाएं, इससे गले की खराश कम हो जाएगी।

2. फैटी लिवर का इलाज करती है

लौंग में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी ज़्यादा होती है, जो लिवर सहित शरीर के कई अंगों की सुरक्षा करती है। लौंग में ऐसे गुण होते हैं, जो लिवर में एंटीऑक्सीडेंट्स के स्तर को कम करने का काम करते हैं।

3. डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज़ में हमारा शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता। रिसर्च बताती हैं, कि लौंग का इस्तेमाल इंसुलिन को बढ़ाता है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर ठीक रहता है।

4. इम्यूनिटी को बूस्ट करती है

लौंग की कली शरीर में वाइट ब्लड सेल्स की संख्या को बढ़ाने के लिए जानी जाती है, जिसके साथ इन्यूनिटी को भी बढ़ावा मिल जाता है। यह शरीर की अतिसंवेदनशीलता को कम करती है, जिससे सेहत को नुकसान नहीं पहुंचता।

5. मुंह की बदबू को दूर करता है

लौंग अपनी अलग तरह की खुशबू की वह से मुंह की बदबू को दूर करने में कारगर साबित हो सकती है। यही वजह है कि लौंग का इस्तेमाल टूटपेस्ट में ज़रूर किया जाता है। इसके अलावा आप इसे चाय या फिर तरह की ड्रिंक और खाने में भी कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button