वजन घटाने से पहले यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर वेट लॉस और फैट लॉस में क्या अंतर है,जानें?

लगातार बढ़ता मोटापा इस समय दुनियाभर में प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं में से एक बना हुआ है। बिगड़ती जीवनशैली और खानपान में लापरवाही की वजह से कई लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं। इसके अलावा ऑफिस में डेस्क वर्क की वजह से भी लगातार बैठे रहने के कारण शरीर में चर्बी जमा होने लगती है। ऐसे में लोग अपना वजन नियंत्रित करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन वजन कम करने से पहले यह जानना बेहद जरूरी है कि आपको वेट लॉस की जरूरत है या फैट लॉस की।इन दिनों कई सारे लोग लगातार बढ़ते वजन की वजह से परेशान हैं। ऐसे में वजन कम करने के लिए लोग डाइटिंग और वर्कआउट की मदद लेते हैं। लेकिन वजन घटाने से पहले यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर वेट लॉस और फैट लॉस में क्या अंतर है

अक्सर कई लोग इन दोनों ही समस्याओं को एक समझते हैं, लेकिन असल में वेट लॉस और फैट लॉस में काफी अंतर होता है। दोनों ही समस्याएं एक-दूसरे से बेहद अलग है। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो वेट लॉस और फैट लॉस को एक ही समझते है, तो चलिए आपको बताते हैं कि वेट लॉस और फैट लॉस क्या अंतर होता है।

वेट लॉस क्‍या है?

वेट लॉस का सीधा मतलब होता है शरीर का वजन कम करना। यानी वजन घटाने के लिए बॉडी से मसल्‍स, फैट और वॉटर वेट को कम करना होता है। ऐसे में आप क्रैश डाइट और ग्‍लूटन फ्री डाइट से बॉडी का वेट कम कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से वजन के साथ ही शरीर के लिए जरूरी मसल्स का भी लॉस होगा, जो शरीर में मजबूती देने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए अगर स्लिम और टोंड बॉडी चाहते हैं, तो इसके लिए वेट लॉस नहीं बल्कि फैट लॉस करना चाहिए।

फैट लॉस क्या है?

फैट यानी वसा शरीर का एक अनिवार्य हिस्सा है, जो बॉडी के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण होता है। लेकिन जब शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने लगती है, तो शरीर में फैट यानी चर्बी की बढ़ने लगती है। शरीर में जमा इस फैट को बर्न करने की प्रक्रिया को ही फैट लॉस कहा जाता है। बॉडी के लीन मास को बर्न न करते हुए मसल्‍स गेन करना फैट लॉस कहलाता है। शरीर की चर्बी घटाने का सबसे आसान तरीका कैलोरी डेफिसिट और हार्ड वर्कआउट है। अगर आप टोंड बॉडी पाना चाहते हैं, तो इसके लिए शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करना चाहिए।

फैट लॉस या वेट लॉस, कौन ज्यादा बेहतर?

वेट लॉस और फैट लॉस में अंतर जानने के बाद अब सवाल यह है कि आखिर दोनों में से बेहतर विकल्प क्या है। आमतौर पर वेट लॉस हानिकारक माना जाता है, क्योंकि इस प्रक्रिया में शरीर के पूरे वजन में से मसल्स, पानी, ग्लाइकोजन और फैट लॉस होता है। वहीं, बात करें फैट लॉस की तो इसमें शरीर में पहले से ही स्टोर हुए बॉडी फैट को कम किया जाता है। इसलिए इसे ज्यादा बेहतर विकल्प माना जाता है।

Related Articles

Back to top button