शहद का ऐसे करें इस्तेमाल , जिससे स्किन होती है चमकदार

आज ऐसे कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स हैं जिनमें शहद का इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि शहद का इस्तेमाल घर पर बने फेस मास्क के लिए भी किया जा सकता है। इसका उपयोग आसान है और साथ ही स्किन को कई तरह से फायदा भी पहुंचाता है।

पूरी दुनिया में सितंबर का पूरा महीना राष्ट्रीय शहद माह के रूप में मनाया जाता है। इसे मनाने का मक्सद है शहद को प्रमोट करना। शहद न सिर्फ सेहत बल्कि त्वचा के लिए बेहतरीन होता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण स्किन को स्वस्थ और सुरक्षित रखते हैं।

ऐसे कई स्किनकेयर प्रोडक्ट्स हैं, जिनमें शहद होता है। हालांकि, आप शहद को घर पर बने फेस पैक में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। तो आइए जानें कि स्किन के लिए कैसे लाभदायक साबित होता है शहद।

कमाल का एक्फोलिएंट होता है शहद

स्किन पर शहद लगाकर इससे हल्के हाथों से मसाज करने से डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं और त्वचा पर ग्लो आ जाता है।

एक्ने में फायदा पहुंचता है

शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, तो एक्ने और एक्ने पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ते हैं। अपनी त्वचा पर शहद लगाएं और उसे सूखने दें। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

पोर्स को साफ करने का काम करता है

त्वचा पर शहद लगाने से स्किन साफ होती है और पोर्स में कसाव आता है। इससे ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स भी दूर होते हैं।

स्किन होती है चमकदार

शहद में कुछ ऐसे यौगिक मौजूद होते हैं, जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं। साथ ही यह रूखेपन को दूर रखने में भी मदद करते हैं।

सनबर्न में मदद करता है

सनबर्न होने पर आप त्वचा के उस हिस्से पर शहद लगा सकती हैं, इससे स्किन जल्दी ठीक हो जाएगी। इसके लिए शहद और एलोवेरा को मिलाएं और त्वचा पर लगा लें।

Related Articles

Back to top button