सेहत का खजाना मखाना,फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

मखाने के बारे में हर कोई जानता है। लेकिन इसके गुणों के बारे में शायद ही किसी को पता हो। पोषक तत्वों से भरपूर मखाना हमें कई तरह से फायदा पहुंचाता है। मखाना कमलगट्टे के फूल से बनता है। जिसकी वजह से कई लोग इसे फूल मखाना भी कहते हैं। खाने के अलावा कमलगट्टे का फूल और इसका पत्ता पूजा में इस्तेमाल होता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में खून की कमी, हाथ-पैर में दर्द जैसी कई समस्याएं हो सकती है। मखाना इन सब समस्याओं में बेहद फायदेमंद होता है। मखाने में फोलिक एसिड, आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

आयरन से भरपूर

मखाने में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो खून बनाने में सहायक है। इसके लिए मखाने को घी में फ्राई करके नमक और काली मिर्च के साथ खाएं। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।

हॉर्ट के लिए बेहद फायदेमंद

मखाने के नियमित सेवन से दिल स्वस्थ रहता है। ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। इसमें कम फैट होता है, जिसकी वजह से यह किसी भी तरह दिल को नुकसान नहीं पहुंचाता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले अल्कलॉइड हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है।

हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में सहायक

मखाने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है, जो हड्डियों को स्वस्थ और मजबूती के लिए जरूरी है। इसके नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत बनी रहती है।

मधुमेह रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद

इन सबके अतिरिक्त मखाना मधुमेह रोगियों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। मखाने में ग्लाइकेमिक इंडेक्स कम मात्रा में पाया जाता है, यही कारण है कि मधुमेह रोगियों को लिए यह सबसे बेस्ट स्नैक्स होता है।

Related Articles

Back to top button