स्नैक्स में खाइए ये 4 तरह के हेल्दी चिप्स

शाम के वक्त अक्सर लोगों को कुछ खाने की क्रेविंग होती है ऐसे में कई लोग आलू के चिप्स खाना पसंद करते हैं। बता दें ये भले ही टेस्टी लगते हों लेकिन सेहत पर इसके परिणाम अपच गैस और एसिडिटी के रूप में सामने आते हैं। तो चलिए आइए इन्हें रिप्लेस कर देते हैं कुछ हेल्दी चिप्स के साथ जिन्हें खाने से सेहत को भी कई फायदे मिलेंगे।

क्या आपके लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर काफी रहता है, या आपको भी इनके बीच कुछ न कुछ खाने की क्रेविंग होती है? अगर हां, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। अक्सर लोग स्नैक्स के तौर पर चिप्स बहुत खाते हैं, जो कि सेहत के लिए सही नहीं है। आलू के चिप्स आपको गैस, एसिडिटी और बदहजमी जैसी परेशानियां दे सकते हैं। ऐसे में क्यूं न इन्हें कुछ हेल्दी चिप्स के साथ रिप्लेस कर दिया जाए। आइए जानें ऐसे 4 टेस्टी और हेल्दी चिप्स, जो आपकी क्रेविंग तो दूर करेंगे ही, साथ ही सेहत को भी काफी फायदे पहुंचाएंगे।

चुकंदर के चिप्स

आलू की जगह आप चुकंदर के चिप्स खा सकते हैं। जहां आलू के चिप्स आपको मोटापा देने का काम करते हैं, वहीं चुकंदर के चिप्स इससे दूर रख सकते हैं। फाइबर से भरपूर इन चिप्स को आप घर में आसानी से तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा आद मार्केट में भी ये आसानी से मिल रहे हैं।

गाजर के चिप्स

पाचन को बेहतर रखने के लिए गाजर के चिप्स भी एक बढ़िया ऑप्शन है। आजकल तो हर मौसम में ये मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं। मालूम हो, कि गाजर में विटामिन सी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में आलू के चिप्स खाने से कहीं ज्यादा बेहतर इन्हें माना जा सकता है।

केले के चिप्स

क्रेविंग दूर करने का ये भी एक बढ़िया ऑप्शन होते हैं। स्नैक्स में केले के चिप्स शामिल करके आप सेहत का ख्याल रख सकते हैं। मार्केट से लाएं या घर पर बनाएं, दोनों ही मामलों में ये आपके लिए सुलभ हैं।

शकरकंद के चिप्स

विटामिन सी और बिटा-कैरोटीन जैसे गुणों से भरपूर शकरकंद के चिप्स भी सेहत के लिहाज से काफी हेल्दी स्नैक्स में गिने जाते हैं। इंटरनेट पर आपको इन्हें बनाने के लिए कई तरह की रेसिपीज आसानी से मिल जाएंगी। बता दें, कि आलू की जगह इन्हें खाएंगे, तो आपका वजन भी काबू में रहेगा।

Related Articles

Back to top button