स्प्रिंग सीजन में हाईकिंग पर जाने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो इन जगहों को एक्सप्लोर जरुर करे..

आजकल हाईकिंग का ट्रेंड है। लोग हाईकिंग के लिए देशभर की सैर सकते हैं। यह बिल्कुल ट्रैकिंग जैसा है। हालांकि, इसमें दुर्गम और पथरीले रास्ते के बदले समतल भूमि पर वॉकिंग की जाती है। इसके लिए ये आसान है। साथ ही लोगों में अधिक प्रचलित है। अगर आप भी स्प्रिंग सीजन में हाईकिंग पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

रायगढ़

अगर आप मुंबई के आसपास हाईकिंग पर जाना चाहते हैं, तो रायगढ़ का चयन कर सकते हैं। रायगढ़ की हाईकिंग किसी एडवेंचर ट्रिप से कम नहीं है। इस जगह पर हाईकिंग करने के लिए नियमों का पालन करना जरूरी है। इसके लिए आप स्थानीय लोगों की मदद ले सकते हैं।

दयारा बुग्याल

आप हाईकिंग के लिए दिल्ली के आसपास दयारा बुग्याल जा सकते हैं। यह खूबसूरत हाईकिंग डेस्टिनेशन समुद्र तल से 3048 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। गर्मी के दिनों में आप दयारा बुग्याल हाईकिंग के लिए जा सकते हैं। सर्दियों में भारी बर्फ़बारी से यह जगह बर्फ से ढंका रहता है। आप मार्च में हाईकिंग के लिए दयारा बुग्याल का चयन कर सकते हैं।

चंद्रशिला

देवों की भूमि उत्तराखंड पर्यटन और धार्मिक स्थल के प्रसिद्ध है। इस राज्य में कई प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। इनमें एक चंद्रशिला भी है, जो धार्मिक दृष्टिकोण से भी बेहद फेमस है। यह रुद्रप्रयाग जिले के चोपता गांव के पास है। आप तुंगनाथ मंदिर से हाईकिंग कर चंद्रशिला शिखर तक पहुंच सकते हैं।

चेम्ब्रा पीक

केरल स्थित वायनाड अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। बड़ी संख्या में पर्यटक पिकनिक मनाने वायनाड जाते हैं। आप हाईकिंग के लिए चेंब्रा पीक जा सकते हैं। यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 2100 मीटर की ऊंचाई पर है। आप गाइड की मदद लेकर चेम्ब्रा पीक की हाईकिंग कर सकते हैं।

कलसूबाई

अगर आप महाराष्ट्र में हाईकिंग करना चाहते हैं, तो पश्चिमी घाट मे स्थित कलसुबाई पीक का चयन कर सकते हैं। इस जगह का नाम देवी कलसुबाई के नाम पर है। नवरात्रि के मौके पर कलसुबाई में मेला लगता है। आप मां के दर्शन कर उनका आशीर्वाद पाने के लिए कलसुबाई जा सकते हैं। साथ ही अपने दोस्तों के साथ हाईकिंग कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button