स्वीट कार्न से बनाएं ये पांच हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स

Sweet Corn इन दिनों लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो चुका है। इसे खाने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। कॉर्न हमारे हार्ट का ख्याल रखने में मददगार होते है और पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखते हैं। लोग अलग-अलग तरीकों से इसे खाना पसंद करते हैं। हालांकि एक ही तरह से इसे खाकर अक्सर मन ऊब जाता है। ऐसे में आप इन डिशेज को ट्राई कर सकते हैं।

स्वीट कार्न (Sweet Corn) जिसे मकई और भुट्टा भी कहते हैं,विटामिन ए और बीटा कैरोटिन से भरपूर होता है, जो हमारी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसे रोस्ट करके भुट्टे के रूप में खाया जाता है या फिर रोटी या फिर अलग-अलग तरह के स्नैक्स के रूप में खाया जाता है। कॉर्न हमारे हार्ट का ख्याल रखने में मददगार होते है और फाइबर से भरपूर होने की वजह से पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है। साथ ही कैंसर जैसी बीमारी को दूर रखने में भी मदद मिलती है।

पिछले कुछ वर्षों से तो ये शादी, बर्थडे पार्टी या फिर किसी फंक्शन में भी काफी लोकप्रिय हो चुका है। स्वीट कॉर्न से बनने वाले सलाद,चाट और मक्का ब्लैकन सालसा जैसे स्नैक्स कई लोगों को काफी पसंद होते हैं। हालांकि, हर बार एक ही तरह की डिश खाना काफी बोरिंग होता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे स्वीट कॉर्न से बनने वाली पांच हेल्दी और पौष्टिक स्नैक्स के बारे में-

स्वीट कॉर्न पकौड़े
स्वीट कॉर्न पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले इन्हें उबालें और फिर इसे अच्छे से मैश करें। अब इसमें बेसन, थोड़ी सी सूजी, कटी हुई प्याज,हरी मिर्च, धनिया पत्ती, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला,नमक स्वादानुसार डालकर सबको अच्छे से मिक्स करें और पैन में तेल डालकर थोड़ा थोड़ा डालकर तलें। ब्राउन होने पर इसे निकाले और सॉस या चटनी के साथ सर्व करें।

मक्का चाट
उबले स्वीट कॉर्न को एक बाउल में लें और इसमें कटे हुए प्याज,टमाटर,लाल, मिर्च पाउडर मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और फिर इसमें चाट मसाला,नींबू और नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिलाएं। तैयार है मक्का चाट मसाला।

मक्का एवोकाडो सलाद
उबले मक्के में कटे हुए एवोकाडो,प्याज, चेरी, हरी मिर्च और टमाटर डालें और फिर इसे तुरंत बनाकर खाने के लिए इसमें वाइन,नींबू और सोडा डालकर अच्छे से मिक्स करें और स्वाद लें।

मक्का और ब्लैकबीन सालसा
बॉयल मक्के में भूनी हुई मूंगफली, कटी हुई प्याज हरी मिर्च धनिया पत्ती टमाटर, कुछ मनपनसंद साबुत अनाज और सीताफल डालें और फिर इसमें काली मिर्च पाउडर, नींबू का रस और नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिक्स करें। मक्का और ब्लैकबीन सालसा तैयार है।

ग्रिल्ड मक्का
कच्चे मक्के पर जैतून के तेल से ब्रश करें और इसपर चाट मसाला नमक स्वादानुसार डालकर चारों तरफ से अच्छे से ग्रिल करें।

Related Articles

Back to top button